NASA News : अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी NASA के लिए आज का दिन बहुत महत्‍वपूर्ण है। मंगल ग्रह के मिशन के लिए नासा ने आज रोवर लॉन्‍च कर दिया है। कार के आकार का वाहन 25 कैमरों, दो माइक्रोफोन, ड्रिल मशीन और लेजर उपकरण के साथ लाल ग्रह के लिए भेजा गया है। यह सात महीने में 48 करोड़ किलोमीटर की यात्रा कर फरवरी 2021 में मंगल पर पहुंचेगा। यह वहां पर जीवन की संभावना को देखते हुए आवश्यक प्रयोग करेगा और लौटते समय वहां की मार्टियन चट्टान का टुकड़ा भी धरती पर लाएगा। उस चट्टान के अध्ययन से वैज्ञानिक पता लगाएंगे कि मंगल पर भी कभी जीव का वास था या नहीं। अमेरिकी समय अनुसार यह सुबह 7 बजकर 50 मिनट और भारतीय समयानुसार यह शाम 5 बजकर 20 मिनट पर लॉन्‍च किया गया। यह नासा के सबसे महत्‍वाकांक्षी मिशन में से एक है। नासा सहित विश्‍व के सभी देशों की स्‍पेस एजेंसियों की इस ओर नजरें हैं।

जानिये इस रोवर की खासियतें

अमेरिका ने बड़ी तैयारियों के साथ अपना मार्स रोवर भेजा है। प्लूटोनियम चालित छह पहियों का यह रोवर मंगल ग्र्रह की जमीन ड्रिलिंग का काम करेगा और वह टुकड़े एकत्रित करेगा, जिनके अध्ययन से पता चल सकेगा कि वहां पर कभी जीवधारी रहते थे और मानव जीवन क्या वहां पर संभव है। मार्स रोवर ऐसे बहुत सारे नमूने लेकर 2031 में धरती पर लौटेगा। अमेरिका अपने इस अभियान पर आठ अरब डॉलर (60 हजार करोड़ रुपये) खर्च कर रहा है। नासा के साइंस मिशन के प्रमुख थॉमस जरबुचेन कहते हैं कि यह आकाश में छेद कर वहां पर मानवता को ले जाने का अभियान है। मंगल पर जीवन के सवाल पर उन्होंने कहा, यह 2030 के करीब अंतरिक्ष यात्रियों के वहां पर जाने के बाद स्पष्ट हो पाएगा। अमेरिका अकेला देश है जिसने मंगल के लिए नौवीं बार अभियान शुरू किया है। इससे पहले के उसके सभी आठ अभियान सफल और सुरक्षित रहे हैं। इस बार के अभियान में चीन ने भी रोवर और ऑर्बिटर मंगल के लिए रवाना किया है, जो वहां से कई तरह की जानकारियां एकत्रित करेंगे।

मंगल पर यह करेगा रोवर

मंगल ग्रह पर भेजे जा रहे रोवर को प्राचीन माइक्रोबियल जीवन के खगोलीय सबूत की खोज करने के लिए खास तौर पर डिज़ाइन किया गया है। इसका काम प्राचीन जीवन के संकेतों की तलाश करना और पृथ्वी पर संभावित वापसी के लिए चट्टान और मिट्टी के नमूने एकत्र करना है। इसके अलावा, यह भविष्य के रोबोट और मनुष्‍य की खोजों के संबंध में टेक्‍नोलॉजी आदि का प्रदर्शन करेगा।

यह है पूरा शेड्यूल लाइव इवेंट (EDT)

30 जुलाई, गुरुवार

सुबह 7 बजे - मार्स 2020 लॉन्च प्रसारण (सुबह 7:50 बजे ईडीटी लक्षित लॉन्च समय)

सुबह 11:30 बजे - मार्स 2020 पोस्ट-लॉन्च न्यूज कॉन्फ्रेंस

आगामी लाइव इवेंट्स (ऑल टाइम्स ईस्टर्न)

31 जुलाई, शुक्रवार

10:45 a.m.-11: 15 a.m - अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन मिशन पर-ऑर्बिट प्रेस कांफ्रेंस

1 अगस्त, शनिवार

सुबह 9:10 बजे - इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन डीएम -2 फेयरवेल

शाम 5:15 बजे। - स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन डीएम -2 के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन और 2 अगस्त से शुरू होने वाली कंटीन्‍यूटी के लिए लगातार कवरेज शुरू होगा।

शाम 5:45 बजे। EDT; अपराह्न 7:34 बजे निर्धारित है। EDT; 2 अगस्त को अपराह्न 2:42 बजे निर्धारित किया गया।

2 अगस्त, रविवार

(स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन डीएम -2 स्प्लैशडाउन कवरेज जारी , जो कि 2:42 बजे ईडीटी पर निर्धारित है।

शाम 5 बजे। - पोस्ट-स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन डीएम -2 स्प्लैश डाउन न्यूज कॉन्फ्रेंस (समय परिवर्तन के अधीन)

4 अगस्त, मंगलवार

शाम के 4:30। - स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन डीएम -2 क्रू न्यूज कॉन्फ्रेंस (सभी चैनल)

यहां देखें LIVE Streaming

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020