पूरी दुनिया में दहशत फैलाने वाले कोरोना वायरस का अब इलाज मिलता नजर आ रहा है। भारत में दो वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है। ये ट्रायल बंदर और खरगोश पर सफल रहा है और अब इसका इंसानी परीक्षण भी शुरू हो चुका है। वहीं दुनिया भर में 100 से अधिक संभावित टीकों का विकास और परीक्षण किया जा रहा है। इंसानी परीक्षणों में 19 में से सिर्फ दो विदेशी कंपनियां ही वैक्सीन तैयार करने के फाइनल स्टेज में हैं।

ब्रिटेन की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोविड-19 वैक्सीन का पहला इंसानी परीक्षण सफल हो गया है। ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक वैक्सीन ChAdOx1 nCoV-19 (AZD1222) की सफलता के लेकर आश्वस्त हैं। उनका मानना है कि सितंबर 2020 तक वैक्सीन बाजार में होगा। वैक्सीन का उत्पादन एस्ट्राजेनेका करेगी, जिसमें भारतीय कंपनी सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया भी शामिल है। दूसरी वैक्सी चीन के सिनोफार्मा में तैयार हो रही है।

नाक पर लगाए जाने वाले वैक्सीन पर हो रहा काम

कोरोना वायरस से पी‍ड़‍ित लोगों के लिए भारत बायोटेक कंपनी नाक के जरिये ली जाने वाली एक विशेष वैक्सीन विकसित कर रही है। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना वायरस से बचाव का टीका नाक में लगाया जा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस सहित कई रोगाणु, म्यूकस के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं, जो गीले ऊतकों जैसे नाक, मुंह, फेफड़े और पाचन तंत्र को प्रभावित करते हैं। कोरोना वायरस भी इससे कोई अलग नहीं है।

जब रोगाणु प्रवेश करते हैं, तो वे कोशिकाओं से एक अद्वितीय प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को शुरू करते हैं। जब टीकों को मांसपेशियों के माध्यम से लगाया जाता है, तो वे आमतौर पर खराब प्रदर्शन करते हैं, खासतौर पर जब यह म्यूकोसल प्रतिक्रिया की बात हो। उन्हें शरीर में कहीं और से संक्रमण स्थल तक पहुंचने के लिए प्रतिरक्षा कोशिकाओं पर निर्भर रहना पड़ता है। लिहाजा, अमेरिका और कनाडा के कुछ सहित विभिन्न अनुसंधान समूह, नाक में लगाए जाने वाले कोरोना वायरस के वैक्सीन पर काम कर रहे हैं।

यह देखते हुए कि कोरोना वायरस कितना शक्तिशाली है, वायुमार्ग से दिए जाने वाले टीके को विकसित करना अधिक समझदारी भरा कदम है। अमेरिकन बायोटेक वैक्सर्ट सहित कुछ कंपनियां भी ओरल वैक्सीन यानी मुंह से पिलाए जाने वाली दवा को विकसित करने की दिशा में काम कर रही हैं। यह वैक्सीन को एक अन्य श्लेष्म समृद्ध सतह में दी जाएगी।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020