नासा का पहला क्षुद्रग्रह नमूना वापसी मिशन आधिकारिक तौर पर क्षुद्रग्रह बीनू की सतह पर लंबे समय से प्रतीक्षित टचडाउन के लिए तैयार है। मिशन ने अपने पहले नमूना संग्रह प्रयास के लिए 20 अक्टूबर को लक्षित किया है। विज्ञान के लिए नासा के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर थॉमस जुर्बुचेन ने कहा- OSIRIS-REx मिशन अप्रत्याशित चुनौतियों के माध्यम से निरंतर खोज का सार प्रदर्शित कर रहा है।

उस भावना ने उन्हें उस पुरस्कार के पुंज तक पहुंचा दिया है जिसका हम सब इंतजार कर रहे हैं। वे पृथ्वी पर वापस लाने के लिए एक क्षुद्रग्रह का नमूना हासिल करेंगे। मैंने कहा कि मैं घर में होने वाले स्ट्रेच के माध्यम से उनका पालन करने के लिए बहुत उत्साहित हूं। Bennu की आश्चर्यजनक रूप से बीहड़ और सक्रिय सतह की खोज करने से लेकर किसी ग्रह पिंड के चारों ओर सबसे नजदीकी कक्षा में प्रवेश करने तक, OSIRIS-REx ने दिसंबर 2018 में क्षुद्रग्रह पर पहुंचने के बाद से कई चुनौतियों को पार किया है।

पिछले महीने मिशन ने अपने पहले नमूना संग्रह रिहर्सल के दौरान अंतरिक्ष यान क्षुद्रग्रह की सतह से 213 फीट (65 मीटर) की दूरी पर लाया गया था। उस दौरान उसने सैंपलिंग यानी नमूनाकरण के लिए अग्रणी गतिविधियों का एक अभ्यास सफलतापूर्वक पूरा किया था। अब जबकि मिशन एक नमूना लेने के लिए तैयार है, टीम पृथ्वी पर यहां एक अलग तरह की चुनौती का सामना कर रही है।

पहले रिहर्सल के लिए गहन तैयारी के बाद अब Covid-19 की वजह से पूरी दुनिया के समाने खड़े हुए संकट को देखते हुए OSIRIS-REx मिशन ने अपनी टीम को अंतिम रिहर्सल और नमूना संग्रह कार्यक्रम दोनों के लिए अतिरिक्त तैयारी का समय देने का फैसला किया है। अंतरिक्षयान की गतिविधियों को संचालन के विकास और परीक्षण के लिए महत्वपूर्ण नेतृत्व समय की आवश्यकता होती है।

मिशन समर्थन क्षेत्र में व्यक्ति की भागीदारी को सीमित करने वाली वर्तमान आवश्यकताओं को देखते हुए, मिशन को टीम को नए वातावरण में इन तैयारियों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय देने से लाभ होगा। नतीजतन, दूसरे रिहर्सल और पहले नमूना संग्रह प्रयास, दोनों को करने के लिए टीम के पास दो महीनों का अतिरिक्त समय होगा। परियोजना प्रबंधक रिच बर्न्स ने कहा कि मिशन की योजना बनाने में, हमने बेन्नू में अप्रत्याशित चुनौतियों को हल करने के लिए एक मजबूत शेड्यूल मार्जिन शामिल किया था।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना