NO TO Hijab: ईरान में हिजाब को लेकर विरोध हो रहा है। महिलाएं हिजाब के विरोध में सड़कों पर उतर आई हैं। वे अपना नकाब हटाकर वीडियो बना रहा हैं। ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी के अनुसार औरतें हिजाब हटाने के वीडियो पोस्ट कर इस्लामिक रिपब्लिक के सख्त नियमों का विरोध कर रही हैं। बता दें ईरानी कानून के मुताबिक महिलाओं को सार्वजनिक तौर पर बाल ढंकना जरूरी है। देश में अधिकारियों ने 12 जुलाई को 'हिजाब एंव शुद्धता दिवस' के रूप में घोषित किया था। इसी का विरोध महिलाओं ने किया।

हिजाब को फेंक रही हैं महिलाएं

सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर किए जा रहे हैं, जिसमें महिलाओं के साथ पुरुष भी कानून के खिलाफ अपना विरोध जता रहे हैं। वीडियो में महिलाएं स्कार्फ और शॉल को फेंकते हुए नजर आती है। कई औरतें बिना हिजाब के खुले बालों में घूम रही हैं।

सरकार ने पैंतरा आजमाया

ईरान सरकार ने हिजाब को अनिवार्य बनाने के लिए सुरक्षा बलों को निर्देश दिए हैं। सेना हिजाब अनिवार्य बनाने के लिए कड़े प्रयास कर रही है। हालांकि इन सबके बावजूद महिलाओं के विरोध प्रदर्शन बढ़ते जा रहा है। मंगलवार को महिलाओं को रोकने के लिए सरकार ने नया पैंतरा आजमाया। सरकारी टेलीविजन ने हिजाब और शुद्धता समारोह का वीडियो प्रसारित किया। इसमें 13 महिलाओं को हरे रंग के हिजाब और सफेद कपड़ों में दिखाया गया। वे महिलाएं कुरान की आयतें पढ़ रही थीं। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया गया।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close