वॉशिंगटन। पाकिस्तान ने कहा है कि वह कश्मीर मुद्दे का बिना हल किए बिना भारत के साथ शांति के लिए कोई भी कीमत चुकाने के लिए तैयार नहीं है। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज (सीएसआईएस) के थिंकटैंक को संबोधित करते कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के लिए मध्यस्थता करनी चाहिए।

बताते चलें कि पांच अगस्त को मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे को रद्द करते हुए उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था। इस्लामाबाद ने भारत के इस कदम की आलोचना करते हुए कड़ी प्रतिक्रिया दी थी और दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए थे। पाकिस्तान इस मुद्दे पर भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समर्थन रैली करने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, उसे अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है।

कुरैशी ने कहा कि हमारी सरकार पड़ोस में शांति चाहती है। हम चाहते हैं कि हमारे आर्थिक सुधार और विकास के लिए अपने घरेलू एजेंडे को हासिल करने पर ध्यान दें, जिसके लिए शांति की जरूरत है। मगर, हम भारत के साथ शांति के लिए कोई भी कीमत चुकाने के लिए तैयार नहीं हैं। निश्चित रूप से हमारी गरिमा और कश्मीर विवाद का समाधान किए बिना तो बिल्कुल नहीं।

बताते चलें कि राष्ट्रपति ट्रंप ने पिछले दिनों कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता करने की पेशकश की थी। मगर, नई दिल्ली ने वाशिंगटन को साफ कर दिया था कि यह भारत और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मामला है और किसी भी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता के लिए कोई गुंजाइश नहीं है। पिछले साल अगस्त में फ्रांस में G7 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप के साथ मीडिया से रू-ब-रू होते हुए कह दिया था कि कश्मीर पर भारत और पाकिस्तान के बीच तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की कोई भी गुंजाइश नहीं है। उन्होंने कहा था कि दोनों देश द्विपक्षीय रूप से इस मामले पर चर्चा कर सकते हैं और इसका समाधान निकाल सकते हैं और हम किसी तीसरे देश को परेशान नहीं करना चाहते हैं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan