बीजिंग। चीन में Novel Coronavirus की वजह से चीन में मरने वालों की संख्या काबू में नहीं आ पा रही है। अब तक इस महामारी के कारण 2000 लोगों की मौत हो गई है वहीं 74,000 से ज्यादा संक्रमित हो गए हैं। वहीं दूसरी तरफ महामारी के केंद्र वुहान स्थित एक अस्पताल के निदेशक की मंगलवार को कोरोना वायरस से मौत हो गई। चीन के सरकारी मीडिया सीसीटीवी ने यह जानकारी दी। खबर के अनुसार, वुचांग अस्पताल के निदेशक लिउ झिमिंग की जान बचाने के सारे प्रयास विफल हो गए और उनकी मौत हो गई। लिउ से पहले कोरोना वायरस के कारण अस्पताल के निदेशक स्तर के किसी व्यक्ति के मरने की खबर नहीं आई थी।

लिउ की मौत की खबर सबसे पहले चीनी मीडिया और ब्लागरों ने मंगलवार आधी रात के बाद दी थी, लेकिन फिर इस खबर को हटा लिया गया था। तब बताया जा रहा था कि डॉक्टर बीमार लिउ को बचाने के प्रयास में लगे हैं। लिउ की मौत को वुहान के नेत्र चिकित्सक ली वेन लियांग की मौत से भी जोड़कर देखा जा रहा है। नेत्र चिकित्सक ली वेन लियांग को दिसंबर के आखिर में कोरोना वायरस के खतरे के प्रति आगाह करने के लिए चीन की पुलिस ने सजा दी थी।

ली की मौत पर देशभर में रोष के साथ ही लोगों ने सरकारी व्यवस्था पर वायरस के खतरे को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया था। लोगों ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर लिउ के साथ ली को भी याद किया। बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से अब तक छह चिकित्सा कर्मियों की मौत हो चुकी है और 1,716 कर्मी इससे संक्रमित हुए हैं।

वुहान में स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ रहे स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के बच्चों को स्कूलों और उच्च शिक्षा में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा में अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे।

वहीं, मास्को से मिली खबर के मुताबिक रूस ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए 20 फरवरी से चीनी नागरिकों के अपने देश में प्रवेश पर रोक लगा दी है।

वुहान में मास्क की कमी झेल रहे डॉक्टर

वुहान में डॉक्टरों के पास मास्क और रक्षात्मक बॉडीसूट की कमी है। कुछ डॉक्टर तो कामचलाऊ मास्क और सूट पहनकर लगातार काम कर रहे हैं। स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि कुछ डॉक्टरों में सांस संबंधी समस्या के लक्षण नजर आ रहे हैं, लेकिन चिकित्सा कर्मचारियों की कमी की चलते उन्हें लगातार काम करना पड़ रहा है। कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में दिखाई दे रहा है। यहां पर अब तक 1800 लोगों की मौत हो चुकी है।

Posted By: Ajay Barve