Omicron Variant Update: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि दुनिया के 57 देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट मिल चुका है। अधिकतर देशों में यह विदेशी यात्रियों से फैला है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोल अढानम घेब्रेयेसस ने कहा, 'जिस तेजी से ओमिक्रॉन फैल रहा है। इससे साफ है कि महामारी पर इसका व्यापक प्रभाव दिखाई देगा।' उन्होंने कहा कि अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़े, उसे पहले सख्त कदम उठाने होंगे। घेब्रेयेसस ने सभी देशों से निगरानी, टेस्टिंग और सीक्वेंसिंग बढ़ाने को कहा है। उन्होंने कहा, 'छोटी सी लापरावही काफी भारी पड़ सकती है।'

डब्ल्यूएचओ ने अपनी साप्ताहिक महामारी रिपोर्ट में बताया कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के आकलन की अभी और आंकड़ों की जरूरत है। स्वास्थ्य संगठन ने कहा, अगर डेल्टा वैरिएंट से इसकी गंभीरता कम रहती है। तब भी अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ेगी, क्योंकि यह बहुत तेजी से फैल रहा है। हालांकि इसके घातक होने की कम संभावना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रिपोर्ट में कहा कि यूरोपीय क्षेत्र में कोरोना वायरस के केस और मरने वालों की संख्या में गिरावट आई है। डब्ल्यूएचओ के यूरोपीय क्षेत्र में यूरोप और मध्य एशिया के 53 देश हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सोमवार तक यूरोप के 18 देशों में ओमिक्रॉन के कुल 212 मामले पाए गए थे। इन सभी मरीजों में हल्के लक्षण थे। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते इस क्षेत्र में संक्रमण के मामलों में दो प्रतिशत और मौतों में तीन प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। इस दौरान 26 लाख संक्रमित मिले और 29,000 मौतें हुईं। इनमें से ज्यादातर जर्मनी और ब्रिटेन में दर्ज की गईं। यूरोप में मध्य अक्टूबर के बाद से ही संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

अमेरिका के 19 राज्यों में फैला ओमिक्रॉन

ओमिक्रॉन वैरिएंट अमेरिका के 19 राज्यों में फैल चुका है। यूएस के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के निदेशक रोशेल वालेंक्सी ने इसकी जानकारी दी। कहा कि इस समय देश में हर दिन एक लाख नए केस मिल रहे हैं। जिनमें 99% डेल्टा वैरिएंट के केस हैं।

सीवेज पानी में मिला ओमिक्रॉन

वहीं डेनमार्क में ओमिक्रॉन वैरिएंट सीवेज के पानी में मिला है। यहां मंगलवार को ओमिक्रॉन के 398 मामले सामने आए, जो एक दिन पहले 137 थे। कोरोना के नए वैरिएंट के बढ़ते केस को देखते हुए प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन जल्द नए प्रतिबंधों का ऐलान कर सकते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey