न्यूयॉर्क Online Shopping बाजार से जब सामान खरीदते हैं तो हम पैसा देकर तत्काल उसे अपने साथ लेकर चल देते हैं, लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में सामान की डिलिवरी कुछ दिनों बाद होती है और ग्राहक को अपने पसंदीदा सामान का लंबा इंजतार करना पड़ता है। लेकिन अब यदि अमेजन से सामान खरीदा जाएगा तो मात्र आधे घंटे में सामान की डिलिवरी कर दी जाएगी। दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन को अब ड्रोन से सामान की डिलिवरी करने की अनुमति मिल गई है। अमेरिका के संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने अब अमेजन कंपनी को पैकेज की डिलिवरी ड्रोन से करने की अनुमति दे दी है।

जल्द शुरू होगी ड्रोन से डिलिवरी

अमेजन कंपनी ने अनुमति मिलने के बाद कहा कि यह एक महत्वपूर्ण कदम है, लेकिन कंपनी अभी ड्रोन की उड़ान और अन्य परीक्षण कर रही है। हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि वह ग्राहकों को कब तक ड्रोन के जरिए डिलिवरी शुरू करेगी। यह दिग्गज कंपनी बीते कई वर्षों से ड्रोन के जरिए सामानों की आपूर्ति पर प्रयोग कर रही है। कंपनी के सीईओ जेफ बेजोस ने साल 2013 में एक इंटरव्यू में कहा था कि कंपनी 5 साल में ग्राहकों को ड्रोन के जरिए डिलिवरी शुरू कर देगी और अब एफएए से अनुमति मिलने के साथ ही कंपनी का ये सपना भी पूरा हो गया।

5 पाउंड तक सामान ले जा सकता है ड्रोन

अमेजन को एफएए ने पार्ट 135 एयर कैरियर सर्टिफिकेट दिया है। इससे कंपनी अपने प्राइम एयर ड्रोन्स का इस्तेमाल कर सकेगी। फिलहाल कंपनी को डिलिवरी की सेफ्टी का प्रमाण देना होगा और एफएए के सामने एक बार ट्रायल भी दिखाना होगा। कंपनी ने पिछले साल लॉस वेगास में एक इलेक्ट्रिक हेक्सागॉन ड्रोन के बारे में बताया था, जो 5 पाउंड तक सामान ले जा सकता है।

गौरतलब है कि फिलहाल अमेजन दुनिया के कई देशों में एक दिन में डिलीवरी दे रही है। अमेजन पार्ट 135 एयर कैरियर सर्टिफिकेट पाने वाली अमेरिका की तीसरी कंपनी है। इससे पहले गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट की विंग एविएशन और यूपीएस फ्लाइट फॉरवर्ड को यह सर्टिफिकेट मिल चुका है। लेकिन किसी भी कंपनी ने अब तक ड्रोन से डिलीवरी की शुरुआत नहीं की है। लेकिन अमेजन की उम्मीद की जा रही है कि वह जल्द ही ड्रोन से डिलिवरी शुरू कर देगी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस