इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किर्गिस्तान जाने के लिए अपनी हवाई सीमा से गुजरने की अनुमति दे दी है। पीएम मोदी को 13 और 14 जून को किर्गिस्तान के बिश्केक (Bishkek) में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) सम्मेलन में हिस्सा लेना है। भारत की ओर से पाकिस्तान से गुजारिश की गई है थी कि वह अपनी हवाई सीमा से पीएम मोदी के विशेष विमान को गुजरने की अनुमति दे, जिसे पड़ोसी देश में स्वीकार कर लिया है। खास बात यह है कि इस सम्मेलन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी मौजूद रहेंगे। हालांकि इस दौरान मोदी और इमरान खान की मुलाकात का कोई प्रोग्राम नहीं है।

बता दें, बालाकोट आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को भारत के लिए अपनी हवाई सीमा बंद कर दी थी। उसके बाद से पाकिस्तान ने अपने 11 हवाई मार्गों में से दक्षिणी क्षेत्र के सिर्फ दो हवाई मार्ग खोले हैं। एक अधिकारी ने पाकिस्तान सरकार के फैसले की पुष्टि करते हुए बताया, 'प्रक्रियागत औपचारिकताएं पूरी होने के बाद भारत सरकार को इस फैसले से अवगत करा दिया जाएगा। इसके बाद नागरिक उड्डयन प्राधिकरण को भी अपने वायुकर्मियों को अधिसूचित करने के निर्देश दिए जाएंगे।'

इसके साथ ही उक्त अधिकारी ने कहा कि भले ही शंघाई सहयोग संगठन (SCO) सम्मेलन के इतर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की कोई बैठक नहीं होनी है फिर भी पाकिस्तान को उम्मीद है कि भारत उसके शांति प्रस्ताव का सकारात्मक जवाब देगा।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close