Pakistan Earthquake Updates: पाकिस्तान में बीती रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.0 आंकी गई है। भूकंप का केंद्र हरनाई से 14 किमी दूर रहा। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप के ये झटके रात करीब 3.30 बजे महसूस किए गए। अब तक 20 लोगों की मौत हुई है। मृतकों में 6 बच्चे शामिल हैं। कई गंभीर घायल हैं। मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, भूकंप के झटकों के कारण कई मकानों और इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है। राहत तथा बचाव कार्य जारी है। भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर क्वेटा शहर में लोग सड़कों पर उतरे दिख रहे हैं। यह स्थान क्वेटा से 102 किमी दूर है।

प्रारंभिक रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.7 तक हो सकती है। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि इमारतें ढहने से लोगों की मौत हो गई। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 150 अन्य घायल हुए हैं, जिनमें से कई को गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया।

100 से अधिक मिट्टी के घर ढह गए और सरकारी भवनों सहित बड़ी संख्या में क्षतिग्रस्त हो गए है। हरनाई शहर के उपायुक्त सोहेल अनवर ने रॉयटर्स को बताया कि सैकड़ों लोग बेघर हो गए हैं। बचाव अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे।

बढ़ सकती है मृतक संख्या

बलूचिस्तान के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख नसीर नासर ने एएफपी को बताया कि 15 से 20 लोगों की मौत हुई है, लेकिन यह संख्या बढ़ सकती है। सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र बलूचिस्तान में सुदूर पहाड़ी शहर हरनाई था, जहां पक्की सड़कों, बिजली और मोबाइल फोन कवरेज की कमी ने बचाव के प्रयास में बाधा डाली है।

Posted By: Arvind Dubey