Pakistan New Army Chief: पाकिस्तान के अगले सेना प्रमुख को लेकर पिछले दिनों से चल रहा सस्पेंस खत्म हो गया है। ले. जनरल आसिम मुनीर को कमर जावेद बाजवा के स्थान पर नया आर्मी चीफ नियुक्त किया गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने ले. जनरल आसिम मुनीर को इस पद के लिए चुना है। अब सरकार की इस अनुशंसा को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा और अनुमति मिलते ही औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा। पाकिस्तान के हालात पर नजर रखने वाले इसे महज औपचारिकता बता रहे हैं।

Who is Lieutenant General Asim Munir

लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर की छवि सेना के एक शानदार अधिकारी के रूप में रही है। उन्हें आधुनिक तकनीक की भी अच्छी जानकारी है। वे आईएसआई की कमान भी संभाल चुके हैं। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान से उनके अच्छे संबंंध नहीं थे।

पहले से सेना प्रमुख की दौड़ में उनका नाम बताया जा रहा था। उन्हें सितंबर 2018 में टू-स्टार जनरल के पद पर प्रमोट किया गया था, लेकिन उन्होंने दो महीने बाद कार्यभार संभाला। इस तरह लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में उनका चार साल का कार्यकाल 27 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर ने ऑफिसर्स ट्रेनिंग स्कूल कार्यक्रम के जरिए सेना में प्रवेश किया था। बाद में उन्हें फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट में नियुक्ति मिली थी। ले. जनरल आसिम मुनीर को जनरल बाजवा का करीबी माना जाता है। लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर को 2017 की शुरुआत में सैन्य खुफिया महानिदेशक नियुक्त किया गया था, और अगले साल अक्टूबर में इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस प्रमुख बनाया गया था। शीर्ष खुफिया अधिकारी के रूप में उनका कार्यकाल अब तक का सबसे छोटा कार्यकाल रहा, क्योंकि उन्हें तत्कालीन पीएम इमरान खान के आग्रह पर लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद ने आठ महीने के भीतर बदल दिया था।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close