इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने अपने एयर स्पेस को मंगलवार को नागरिक उड़ानों के लिए खोल दिया है। पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र पर रोक के कारण एयर इंडिया की उड़ान को नई दिल्ली से अमेरिका जाने में दो से तीन घंटे अधिक लगते हैं। वहीं, यूरोप की उड़ानों को करीब दो घंटे अधिक लगते हैं। इसकी वजह से एयरइंडिया को 491 करोड़ रुपए का भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा।

मगर, अब पाकिस्तान के एयर स्पेस खोलने की वजह से एयर इंडिया को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। नई दिल्ली से उड़ान भरने वाले विमानों की उड़ान की अवधि बढ़ जाने से एयर एंडिया को अतिरिक्त ईंधन की खपत और कर्मचारियों पर होने वाले खर्च में वृद्धि और उड़ानों में कमी आने के कारण रोजाना छह करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा था।

अब जल्द ही भारतीय उड़ानें पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर गुजर सकेंगी। बताते चलें कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अन्य संभावित हवाई हमले के डर से एयरस्पेस को बंद कर दिया था। पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान एयरस्पेस को सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है।

बताते चलें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को आत्मघाती बम विस्फोट के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर 27 फरवरी को एयर स्ट्राइक की थी।

इस हमले के बाद पाकिस्तान ने अपने एयर स्पेस को पूरी तरह बंद कर दिया था। इस फैसले की वजह से नई दिल्ली से यूरोप और अमेरिका के लिए विमान सेवा देने वाली अधिकांश एयरलाइंस प्रभावित हुई थीं। हालांकि, बाद में धीरे-धीरे स्थिति समान्य होने पर पाकिस्तान ने चरण बद्ध तरीके से अपने एयर स्पेस को खोलना शुरू किया था।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai