नई दिल्ली। कश्मीर मसले पर मात खाए पाकिस्तान ने अब अंतराष्ट्रीय स्तर पर अयोध्या का राग अलापना शुरू कर दिया है। कश्मीर मसले पर किसी का भी समर्थन न मिलने पर बौखलाए पाकिस्तान को अब भारत में रह रहे मुसलमानों की याद आ रही है। पाकिस्तान ने अब यूनेस्को में कश्मीर के साथ अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को भी उठाया और इसके जरिये भारत में अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव होने की बात कही। इसके बाद भारत के जवाब से न सिर्फ पाकिस्तान का आतंकी चेहरा बेनकाब हुआ, बल्कि अल्पसंख्यकों की बात करने की उसकी वैधता पर भी सवाल खड़ा हो गया। भारत की तरफ से दिए गए जबाव में दुनिया को बताया गया कि भारत के आंतरिक मसलों में हस्तक्षेप करने की पाकिस्तान की आदत बन गई है। इसका सिर्फ एक उद्देश होता है नफरत फैलाना।

अयोध्या मसले को उठाने के जवाब में भारत ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला कानून और हर धर्म की भावनाओं को ध्यान में रखकर लिया गया है। लेकिन, ये बातें पाकिस्तान के चरित्र के अनुसार नहीं हैं। पाकिस्तान इस बात को नहीं समझ सकता है। वर्तमान में दुनिया के सामने सबसे बड़ी समस्या आतंकवाद की है। और पाकिस्तान दुनिया में सबसे ज्यादा आतंकी पैदा करने वाला और उनको दूसरे देशों में भेजने वाला देश है। आज पाकिस्तान आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने को अपने देश की मुख्य नीति में शामिल कर चुका है। गौरतलब है कि पाकिस्तान सरकार ने हाल के महीनों में तकरीबन सभी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत के खिलाफ जमकर बयानबाजी की है। अब तक वह कश्मीर से धारा 370 हटाने का मुद्दा उठा रहा था, लेकिन अब ऐसा लगता है कि अयोध्या मुद्दे को भी उठाने से बाज नहीं आएगा। इस बार पेरिस में आयोजित 40वें यूनेस्को सम्मेलन में पाकिस्तान के शिक्षा मंत्री ने अपने भाषण में अयोध्या का मुद्दा उठाया था।

भारत ने पाकिस्तान से पूछे छह सवाल

नौ नवंबर में अमेरिका आतंकी हमला और 26 नवंबर को मुंबई हमले की साजिश रचने वालों के तार किस देश से जुड़े थे?

ओसामा बिन लादेन और मुल्ला उमर कहां पर मिले थे?

संयुक्त राष्ट्र से प्रतिबंधित 130 आतंकवादी और 25 आतंकी संगठन किस देश में हैं?

हिजबुल मुजाहिदीन, जमात-उद-दावा, लश्कर-ए-तैयबा जैसे प्रतिबंधित आतंकी संगठन कहां पर सक्रिय हैं और किस देश में चंदा इकट्टा करते हैं?

कौन सा देश आतंकी गतिविधियों को फंड उपलब्ध कराने में सबसे आगे रहता है?

किस देश की सेना ने अपने ही लाखों लोगों की हत्या की है?

भारतीय प्रतिनिधि ने आखिर में कहा कि इन सभी सवालों का जवाब पाकिस्तान है।

Posted By: Yogendra Sharma