इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान के लिए अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी है। पीएम मोदी को इसी माह अमेरिका दौरे पर जाना है। इससे पहले बुधवार को ही भारत ने आधिकारिकतौर पर पीएम मोदी के विशेष विमान के लिए पाकिस्तान से एयरस्पेस की मांग की थी।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह ऐलान किया। बकौल कुरैशी, हमने इस्लामाबाद स्थित भारतीय दूतावास को बता दिया है कि हम पीएम मोदी की फ्लाइट के लिए हमारे आसमान का इस्तेमाल नहीं करने देंगे।

बता दें, पश्चिमी देशों के लिए उड़ान भरने के लिए भारत की फ्लााइट्स पाकिस्तान के रुट का इस्तेमाल करती हैं। इस बार भारत को विशेष अनुमति मांगना पड़ी, क्योंकि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है।

पाकिस्तान मीडिया के मुताबिक, भारत की रिक्वेस्ट मिलने के बाद पाकिस्तान सरकार ने विचार किया और फिर इन्कार कर दिया.

इससे पहले पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विशेष विमान को भी अनुमति नहीं दी थी। राष्ट्रपति कोविंद पिछले हफ्ते यूरोप के दौरे पर गए थे।

पीएम मोदी का यह है अमेरिका का पूरा कार्यक्रम

पीएम मोदी शनिवार को अमेरिका के लिए रवाना होंगे। अमेरिका के ह्यूस्टन में 22 सितंबर को Howdy Modi कार्यक्रम होगा, जिसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी हिस्सा लेंगे।

इसके बाद 27 सितंबर को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा में शामिल होंगे। इसी दिन उनका भाषण होगा। खब है कि मोदी के दो घंटे बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का भाषण होगा। दोनों नेताओं की स्पीच पर पूरी दुनिया की नजर है, क्योंकि यहां कश्मीर मुद्दा उठाया जाएगा।