Pakistan saves Jaipur-Muscat flight: यूं तो भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच संबंध लंबे समय से खराब चल रहे हैं, लेकिन हाल ही में पाकिस्तान एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (Pakistan air traffic controller) ने जयपुर से मस्कट (Jaipur to Muscat flight) जा रहे विमान को बड़ी अनहोनी से बचाया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 150 यात्रियों को लेकर यह विमान कराची के ऊपर से गुजर रहा था, तभी खराब मौसम में फंस गया। आसमान में लगातार हो रहे वज्रपात के कारण पायलट को विमान की ऊंचाई तत्काल 36,000 फीट से 34,000 फीट करना पड़ी। नतीजतन, पायलट ने आपातकालीन प्रोटोकॉल का पालन किया और नजदीकी स्टेशनों को 'मेयडे' संदेश प्रसारित किया। हवाई जहाजों में आपातकाल के समय इंटरनेशनल रेडियो पर यह मैसेज जारी किया जाता है।

पाकिस्तान के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने विमान के पायलट के कॉल का तत्काल जवाब दिया और इसे खराब मौसम से बाहर निकलने में मदद की। जानकारी के मेुताबिक, यह विमान दक्षिणी सिंध प्रांत के चोर इलाके के ऊपर टर्बुलेंस में फंस गया था। पाकिस्तान के इस इलाके में लगातार मौसम खराब चल रहा है। जियो न्यूज की अनुसार, इस क्षेत्र में बिजली गिरने से 18 लोगों की मौत हो चुकी है।

बता दें, पाकिस्तान ने बालाकोट में भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राइक के बाद भारतीय विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था। हालांकि करीब 4 माह बाद यानी 16 जुलाई को इसे खोल दिया गया, लेकिन जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान भड़क गया था और एयरस्पेस फिर बंद कर लिया था। यहां तक कि उसने भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की वीवीआईपी फ्लाइट के लिए अपना एयरस्पेस नहीं खोला।

Posted By: Arvind Dubey