इस्लामाबाद। पाकिस्तान के साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्टर फवाद चौधरी को ट्विटर पर उनके ही देश के लोग ट्रोल कर रहे हैं। दरअसल, उन्होंने इसरो के चंद्रयान की असफलता के बाद एक के बाद एक कई ट्वीट किए थे। चौधरी ने लैंडर विक्रम के इसरो से संपर्क टूट जाने के बाद भारत की आलोचना की थी, जो उनके ही गले की फांस बन गई। अब खुद पाकिस्तानी ही उनकी खिंचाई कर रहे हैं।

एक पोस्ट में चौधरी ने लिखा- 'डियर एंडिया चंद्रयान जैसे पागलपन के मिशन में पैसे बर्बाद करने या अभिनंदन जैसे मूर्ख को चाय पीने के लिए एलओसी के पास भेजने की बजाय' गरीबी पर ध्यान दो। कश्मीर का मसला दूसरा चंद्रयान साबित होगा, जिसकी कीमत उससे काफी ज्यादा होगी।

इक अन्य ट्वीट में चौधरी ने लिखा- एंडिया, अब चंद्रमा पर बॉलीवुड के जरिये एक ही तरीके से तुम पहुंच सकते हो। अगले 100 करोड़ और तुम चांद पर होगे। चरमपंथी हमेशा असफल होते हैं और तुम भी असफल होगे, जब विज्ञान की बजाय तुम ज्योतिषियों पर भरोसा करते हो और अपने चंद्रयान को लेट कर दिया। अन्य समुदायों के लिए घृणा से बाहर निकलो।

मगर, चौधरी के इन ट्वीट्स पर पाकिस्तान के अखबार ने लिखा कि उनका बयान बचकाना था। एक ट्विटर यूजर ने चौधरी पर चुटकी लेते हुए कहा- उनके पास 900 करोड़ हैं, ये सब करने के लिए। और आपके पास यह मुफ्त का ट्विटर एकाउंट। वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा- भारत के अंतरिक्ष मिश को खारिज करना बचकाना है। खासतौर पर तब जब उनकी सफलता इस क्षेत्र में हमें बौना करती हो। वे भविष्य में इसकी कीमत को समझते हुए साइंस और टेक्नोलॉजी पर निवेश कर रहे हैं।

बताते चलें कि चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया। उस वक्त लैंडर चांद की सतह से 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर था। मगर, यह मिशन करीब 95 फीसद तक सफल रहा है और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा सहित दुनिया के तमाम देशों ने भारत की इस कोशिश की तारीफ की है। हालांकि, पाकिस्तान के सीने में इस अभियान की वजह से सांप लोट रहे हैं।