जॉर्ज टाउन। मलेशिया के पेनांग में एक थीम पार्क दुनियाभर के लोगों का ध्यान आकर्षिक कर रहा है। दरअसल, यहां दुनिया की सबसे लंबी वॉटर स्लाइड यहां बन रही है। अगस्त में जब यह बनकर आम लोगों के लिए खुल जाएगी, तो इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होगा। बताते चलें कि वर्तमान में यह रिकॉर्ड साल 2015 में न्यूजर्सी में बने 605 मीटर के वॉटर स्लाइड के नाम पर है।

तेलुक बहांग के एस्केप थीम पार्क में बन रहा यह स्लाइड 1140 मीटर लंबा है और करीब 70 मीटर ऊंचा होगा। थीम पार्क के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिम चू खेंग ने कहा कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारी इसे दुनिया के सबसे लंबे वॉटर स्लाइड के रूप में मान्यता देने से पहले इसकी टेस्ट राइड करेंगे। बताया जा रहा है कि इस स्लाइड से नीचे आने में करीब चार मिनट का समय लगेगा।

उन्होंने कहा कि हमारी योजना एक ऐसी वॉटर स्लाइड को बनाने की थी, जिसके जरिये यहां आने वाले लोग पूरे पार्क को देख सकें। हमरा इरादा विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने का नहीं था, लेकिन फिर भी हमने जो हासिल किया है, उस पर मुझे गर्व है। उन्होंने कहा कि भूमि की सतहों की सुविधाओं का पूरी तरह से उपयोग किया गया था और आसपास के क्षेत्रों में पेड़ों की रक्षा करना निर्माण प्रक्रिया में सबसे बड़ी चुनौती थी।

उन्होंने कहा कि मैं यहां के पर्यावरण को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित हूं। इसलिए हमने पेड़ों को नहीं काटकर हरियाली बनाए रखने की पूरी कोशिश की है। हमने कहा कि जब यह स्लाइड बनकर पूरी होगी, तो पहाड़ी की चोटी से नीचे आने तक का नजारा मेहमानों के लिए मुख्य आकर्षण होगा।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai