टोक्यो। Period Badges : महिलाओं को पीरिड्स के दौरान बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता है। इस दौरान कई बार पेट में इतना दर्द होता है कि बर्दाश्त के बाहर हो जाता है। लिहाजा, जापान के एक डिपार्टमेंटल स्टोर ने अक्टूबर में पीरिड्स के दौर से गुजर रही महिलाओं के लिए एक बैज लगाने का फरमान जारी किया। इस बैज में सीरी चान नाम के एक लोकप्रिय मान्जा कैरेक्टर की तस्वीर बनी हुई थी, जो महिलाओं के पीरियड्स को दर्शाता है।

इस कदम का मकसद था कि जो भी महिला यह बैज लगाए हो, उसे लंबे समय तक ब्रेक लेने की छूट मिले। किसी काम को करने में परेशानी होने पर उसकी मदद के लिए लोग आगे आएं। डैमारू स्टोर के प्रवक्ता ने कहा कि बैज कर्मचारियों की सहानुभूति के लिए थे। हालांकि, अब इसकी वजह से स्टोर लोगों के निशाने पर आ गया है। कई आलोचकों का मानना ​​था कि बैज लगाना "डरावना" और "पागलपन" भरा हुआ कदम था।

डैमारू स्टोर के एक एक्जीक्यूटिव ने कहा कि इस नीति पर विवाद होने के बाद वे इस पर फिर से विचार करेंगे। हमें जनता से कई शिकायतें मिलीं। उनमें से कुछ उत्पीड़न से शामिल थी और यह निश्चित रूप से हमारा ऐसा कोई इरादा नहीं था। हम अब योजनाओं पर पुनर्विचार कर रहे हैं। प्रवक्ता योको हिगुची ने बताया कि बैज का सुझाव डिपार्टमेंट स्टोर के कर्मचारियों ने दिया था। बैज पहनना अनिवार्य नहीं है और केवल तभी पहना जाता है जब 500 कर्मचारियों में से किसी को सहकर्मियों की मदद की आवश्यकता होती है।

बैज का इरादा कर्मचारियों के लिए "काम के माहौल को बेहतर बनाना" था। इसे ग्राहकों को स्टोर के कर्मचारियों के मासिक धर्म की जानकारी साझा करने के मकसद से लगाने के लिए नहीं कहा गया था। हिगुची ने कहा कि अगर आपने देखा कि एक सहकर्मी के पीरियड्स चल रहे हैं, तो आप उसके लिए भारी चीजें ले जाने की पेशकश कर सकते हैं या सुझाव दे सकते हैं कि वह अधिक समय तक विराम लेती है और यह समर्थन पारस्परिक होगा।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai