PM Modi at G20 summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी इटली के रोम में हैं जहां वे जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। अपनी यात्रा के दूसरे दिन पीएम मोदी ने G20 summit के शुरुआत सत्र में हिस्सा लिया और सभी नेताओं से गर्मजोशी के साथ मुलाकात की। इस दौरान दुनिया में भारत की वैक्सीन पॉलिसी का डंका भी बजा। पीएम मोदी ने न केवल कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई का जिक्र किया, बल्कि दुनिया को 2022 तक कोरोना वैक्सीन के 5 बिलियन डोज का वादा भी किया।

पीएम मोदी ने कहा, भारत अगले साल के अंत तक दुनिया को महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए 5 बिलियन से अधिक कोरोना वैक्सीन खुराक का उत्पादन करने के लिए तैयार है। घातक वायरस से लड़ने में भारत के योगदान पर प्रकाश डालते हुए पीएम ने कहा कि भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन के लिए आपातकालीन उपयोग के लिए डब्ल्यूएचओ की मंजूरी लंबित है। यह मंजूरी मिलती है तो भारत विभिन्न देशों में अपनी वैक्सीन जल्द से जल्द पहुंचा पाएगा।

PM Modi at G20 summit: आज होगी क्लाइमेट चेंज की बात

G20 summit रविवार को भी जारी रहेगी। पीएम मोदी आज जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण पर सम्मेलन के दूसरे सत्र में भाग लेंगे। इस दौरान पीएम मोदी स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।।

G20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र के समापन के बाद पीएम मोदी ने ट्विटर पर कहा कि G20 शिखर सम्मेलन का सत्र व्यापक और उत्पादक रहा। कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारत के योगदान से जुड़े पहलुओं पर प्रकाश डाला। द्विपक्षीय बैठकों में भाग लिया और शिखर वार्ता के दौरान कई नेताओं से भी मुलाकात की।

Posted By: Arvind Dubey