PM Modi Nepal Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर नेपाल पहुंच गए हैं। पीेएम मोदी एक दिवसीय यात्रा पर भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी गए। पीएम ने सबसे पहले मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस मौके पर नेपाल के प्रधानमंंत्री शेर बहादुर देउबा भी उनके साथ रहे। नीचे देखिए फोटो वीडियो। बता दें, वर्ष 2014 में पद संभालने के बाद प्रधानमंत्री की यह पांचवीं नेपाल यात्रा है। पीएम मोदी ने रविवार को कहा कि भारत और नेपाल के संबंध अद्वितीय हैं। दोनों देशों के संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं और उनकी नेपाल यात्रा (PM Modi Nepal Visit) का मकसद इन संबंधों को और गहरा करना है। जारी बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि वह पिछले महीने नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की भारत यात्रा के दौरान हुई लाभप्रद चर्चा के बाद दोबारा उनसे मिलने को लेकर उत्सुक हैं। दोनों पक्ष जलविद्युत, विकास और संपर्क सहित विभिन्ना क्षेत्रों में सहयोग को विस्तार देने को लेकर बनी समझ को आगे बढ़ाएंगे।

PM Modi Nepal Visit: जानिए पूरा शेड्यूल

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में बताया, मैं बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करने को लेकर उत्सुक हूं। भगवान बुद्ध के पवित्र जन्मस्थान पर श्रद्धा प्रकट करने वाले लाखों भारतीयों का अनुकरण कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी और पीएम देउबा लुंबिनी में बातचीत करेंगे जिसके केंद्र में जल विद्युत और संपर्क, सांस्कृतिक व शिक्षा सहित विभिन्ना क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना होगा। सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों के बीच पांच समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा है कि वह लुंबिनी मठ क्षेत्र के भीतर भारतीय अंतरराष्ट्रीय बौद्ध संस्कृति एवं धरोहर केंद्र के शिलान्यास कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। नेपाल सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले बुद्ध जयंती समारोह में हिस्सा लेंगे। नेपाल के पीएम देउबा पीएम मोदी और उनके प्रतिनिधिमंडल के लिए दोपहर के भोजन की मेजबानी करेंगे। पीएम मोदी लुंबिनी मठ क्षेत्र में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज की आधारशिला रखेंगे।

फोटो-वीडियों: नेपाल में पीएम मोदी

फोटो: #बुद्धपूर्णिमा के अवसर पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर नेपाल के लुंबिनी की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के लिए रवाना हुए।

Image

Image

Image

Image

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close