PM Narendra Modi Germany Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जर्मनी दौरे में रविवार को म्यूनिख पहुंचे। चांसलर ओलाफ शोल्ज (Olaf Scholz) के निमंत्रण पर पीएम मोदी G-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) में शामिल होने के लिए जर्मनी पहुंचे हैं। म्यूनिख में उनका जर्मन अधिकारियों के अलावा वहां रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों ने भी पूरा गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएम मोदी 26-27 जून को जर्मनी के श्लॉस एल्मौ में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे और कुछ प्रतिभागी देशों के राजनेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

जर्मनी दौरे के मायने

जी-7 दुनिया के चुनिंदा आर्थिक और वैश्विक शक्तियों का समूह है। इसके शिखर सम्मेलन में भारत को मिला यह निमंत्रण भारत और जर्मनी के बीच मजबूत एवं घनिष्ठ साझेदारी एवं उच्चस्तरीय राजनीतिक संपर्कों का परिणाम माना जा रहा है। पीएम मोदी ने इसी साल मई महीने में भी जर्मनी की यात्रा की थी, जिसमें भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) के छठे संस्करण के तहत चर्चा हुई थी।

पीएम मोदी का कार्यक्रम

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी शिखर सम्मेलन के दौरान पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, महिला-पुरूष समानता और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे। इन मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के प्रयासों के तहत अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य लोकतांत्रिक देशों को भी आमंत्रित किया गया है। इस दौरान पीएम मोदी कई देशों के राजनेताओं संग द्विपक्षीय बैठक करेंगे और व्यापारिक-सामरिक रिश्तों को मजबूत करने का प्रयास करेंगे।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close