थिम्पू। अपने दो दिन के दौरे पर भूटान पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी दोपहर में भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मुलाकात करने ताशीछोडझोंग पैलेस पहुंचे। यहां प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत किया गया और गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। इसके बाद पीएम मोद ने वहां के पीएम लोते शेरिंग की मौजूदगी में रुपे कार्ड लांच किया।

इसके बाद वह अपने भूटानी समकक्ष लोटे शेरिंग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। इस यात्रा की विशेषता मांगदेछू पनबिजली परियोजना का उद्घाटन होगी। यात्रा के दौरान मोदी भूटान की रॉयल यूनिवर्सिटी को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के भूटान दौरे पर शनिवार सुबह 11.30 बजे पारो पहुंचे। यहां एयरपोर्ट पर उनका स्वागत भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने किया। स्वागत के बाद एयरपोर्ट पर ही प्रधाननमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी थिम्पू स्थित ताज ताशी होटल पहुंचे जहां भारी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग उनका इंतजार कर रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने इन लोगों से मुलाकात की।

दूसरी बार केंद्र में सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला भूटान दौरा है। अपने इस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी वहां विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही कई प्रोजेक्ट्स का तोहफा भी देंगे। इस दौरान वह भूटान के शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय विकास साझेदारी को मजबूत बनाने और पनबिजली क्षेत्र में सहयोग समेत कई मसलों पर बातचीत करेंगे।

बता दें, भारत के साथ विकास साझेदारी भूटान के साथ द्विपक्षीय संबंधों का बड़ा पहलू है। भारत ने पिछले साल दिसंबर में भूटान की 12वीं पंचवर्षीय योजना में सहायता के लिए 5,000 करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता जताई थी। इसकी पहली किस्त जारी भी कर दी गई है।