नई दिल्ली। PNB बैंक घोटाले के भगोड़े आरोपित नीरव मोदी की बहन पूर्वी और उसके बहनोई मयंक मेहता के सिंगापुर में बैंक खाते को वहां के हाई कोर्ट ने फ्रीज करने का आदेश दिया है। इस बैंक खाते में 61.22 लाख डॉलर (44.41 करोड़ रुपये) की राशि जमा है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को बताया कि यह बैंक खाता ब्रिटिश विर्जिन आइलैंड्स में स्थित कंपनी 'पैविलियन प्वाइंट कॉरपोरेशन' के नाम पर है और इस कंपनी का स्वामित्व पूर्वी और मयंक मेहता के पास है। मालूम हो कि नीरव मोदी इस समय ब्रिटिश जेल में बंद है और भारत उसके प्रत्यर्पण का प्रयास कर रहा है।

सिंगापुर के उक्त बैंक खाते और स्विस बैंक के चारों खातों को ईडी ने पिछले साल सितंबर में प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत प्रोविजनल ऑर्डर जारी कर अटैच कर लिया था। इस साल मार्च में न्यायिक प्राधिकारी ने ईडी के ऑर्डर की पुष्टि भी कर दी थी। ईडी के मुताबिक तब इन बैंक खातों में करीब 278 करोड़ रुपये की राशि जमा थी। सूत्रों के मुताबिक, इसके बाद ईडी ने सिंगापुर के अधिकारियों से खाते को फ्रीज करने का अनुरोध किया था, साथ ही अटैचमेंट ऑर्डर से संबंधित दस्तावेज भी उन्हें भेजे थे।

सिंगापुर हाई कोर्ट ने उक्त आदेश ED के अनुरोध पर दिया है, लेकिन यह पता नहीं चल सका कि उसने यह आदेश कब दिया। बहरहाल, हाई कोर्ट का यह आदेश ऐसे समय आया है जब पिछले ही हफ्ते स्विटजरलैंड के अधिकारियों ने नीरव मोदी और पूर्वी के चार स्विस बैंक खातों को फ्रीज कर दिया था। इनमें कुल 283.16 करोड़ रुपये की राशि जमा थी।

Posted By: Arvind Dubey