वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एंटी-मलेरिया दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन (hydroxychloroquine) की दो सप्ताह की खुराक लेने के बाद एकदम बेहतर महसूस कर रहे हैं। व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि यदि उन्हें लगता है कि वह कोरोना वायरस के संपर्क में हैं, तो वह इसे फिर से लेंगे। हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन सल्फेट को पहली बार 1946 में संश्लेषित किया गया था और यह मलेरिया के इलाज और रोकथाम के लिए ऐतिहासिक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के एक वर्ग में है।

अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन द्वारा मलेरिया, संधिशोथ, ल्यूपस, बचपन के गठिया और अन्य ऑटोइम्यून रोगों के इलाज के लिए अनुमोदित है। Covid​​-19 के उपचार के लिए दवा एफडीए द्वारा अनुमोदित नहीं है, लेकिन इसे संक्रमण के संभावित उपचार के रूप में पहचाना गया है और अमेरिकी सरकार ने इसकी तत्काल उपलब्धता का अनुरोध किया है। ट्रंप ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन को एक "गेम-चेंजर" दवा कहा है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कायले मैकनीनी से पूछा गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति एंटीमलेरिया दवा लेने के बाद कैसा महसूस कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मैं यहां आने से ठीक पहले उनके पास गया था और मैंने उनसे (ट्रंप से) पूछा, तो उन्होंने कहा कि वह ठीक महसूस कर रहे हैं। वह इस दवा को लेने के बाद 'बिल्कुल शानदार' महसूस कर रहे थे। कायले ने कहा कि यदि उन्हें फिर से लगता है कि उनमें कोरोना संक्रमण हो रहा है, तो वह फिर से इस दवा को ले सकते हैं।

कई विशेषज्ञों ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के प्रोफिलैक्सिस उपयोग को रेखांकित किया है। टीना हेसमैन साय लेखक द्वारा ScienceNews.org पर ऐसा ही एक पेपर दुनिया भर में लगभग 200 नैदानिक ​​परीक्षणों के बारे में बात करता है, जिसमें 28 स्वास्थ्य देखभालकर्मी शामिल हैं। वास्तव में मिशिगन के हेनरी फोर्ड अस्पताल में 3,000 स्वास्थ्य कार्यकर्ता इसे एक परीक्षण के रूप में ले रहे हैं। प्रेस सचिव ने कहा कि इसके लिए प्रोफिलैक्सिस के उपयोग के बारे में कुछ उत्कृष्ट जानकारी है।

बताते चलें कि ट्रंप ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह कोरोना वायरस के खिलाफ एक निवारक उपाय के रूप में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन ले रहे थे। कई भारतीय-अमेरिकी डॉक्टरों ने Covid​​-19 की लड़ाई में इस एंटीमलेरिया दवा की उपयोगिता के बारे में ट्रम्प अभियान को लिखा है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना