London: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वेस्टमिंस्टर हॉल लंदन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अपनी और भारत के लोगों की तरफ से श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 17-19 सितंबर तक महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए लंदन के दौरे पर हैं। यूनाइटेड किंगडम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में 8 सितंबर को स्कॉटलैंड में उनके बाल्मोरल कैसल ग्रीष्मकालीन निवास में निधन हो गया था। राष्ट्रपति मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महारानी एलिजाबेथ के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

देखें वीडियो

महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार 19 सितंबर की सुबह 11 बजे वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और जापान के सम्राट नारुहितो ने अंतिम संस्कार में शामिल होने की पुष्टि की है। नॉर्वे, स्पेन, बेल्जियम, स्वीडन, डेनमार्क, नीदरलैंड्स सहित पूरे यूरोप के शाही परिवारों के सदस्यों के शामिल होने की संभावना है। कई देशों के राष्ट्रध्यक्ष भी ब्रिटेन पहुंचेंगे।

70 सालों तक रहीं महारानी

महारानी एलिजाबेथ II 70 सालों से ब्रिटेन में शासन कर रही थीं। एलिजाबेथ 1952 में अपने पिता जॉर्ज षष्टम की मौत के बाद महारानी बनीं थी, तब उनकी उम्र महज 25 साल थी। वह ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली शासक रहीं। उनके शासनकाल में ब्रिटेन को 15 प्रधानमंत्री मिले। एलिजाबेथ II सिर्फ ब्रिटेन ही नहीं बल्कि 14 और देशों की रानी रहीं। उनके निधन के बाद उनके बेटे चार्ल्स ब्रिटेन के नए राजा बनाए गए हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close