वाशिंगटन। अमेरिका की हाउस ऑफ रिप्रसेंटिव की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने गुरुवार को कहा है कि उन्होंने हाउस की न्यायिक समिति से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग संबंधी ड्रॉफ्ट तैयार करने के लिए कहा है। राष्ट्रपति ट्रंप पर यूक्रेन पर अपने राजनीतिक प्रतिद्वंदी के खिलाफ जांच का दबाव बनाने का आरोप है। पेलोसी ने कहा कि, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर अपने राष्ट्रीय सुरक्षा की कीमत पर पद का व्यक्तिगत राजनीतिक फायदा उठाने और ओवल ऑफिस में अपने प्रतिद्वंदी की जांच का दबाव बनाने का आरोप है।

मैं बड़े दुख के साथ और विश्वास और विनम्रता के साथ मैं अपने अध्यक्ष को महाभियोग के मामले में आगे बढ़ने के लिए कह रही हूं। मेरे दिल में मेरे देश के लिए बहुत प्यार है। उन्होंने यह बात हाउस की न्यायिक समिति के अध्यक्ष जेरोल्ड नडलर से कही।

इससे पहले डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाली अमेरिकी सदन की ज्युडिशियरी कमेटी ने बुधवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चल रही महाभियोग जांच की प्राथमिक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में डोनाल्ड ट्रंप को दोषी करार दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप ने अपने व्‍यक्तिगत और राजनीतिक उद्देशों को पूरा करने के लिए देशहित से समझौता करने और अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करते हुए 2020 के राष्‍ट्रपति चुनाव में अपने पक्ष में विदेशी मदद मांगी है।

हाउस ज्युडिशियरी कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूक्रेन को पूर्व उप-राष्ट्रपति जो बिडेन और उनेके बेटे से जुड़ी कंपनियों के खिलाफ अपने यहां जांच शुरू करने की घोषणा करने के प्रस्ताव दिए थे।

Posted By: Yogendra Sharma

fantasy cricket
fantasy cricket