Quad Summit Japan: जापान में चल रहे क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन में आज भारत और अमेरिका ने सोमवार को देश के प्रमुख क्षेत्रों में अमेरिकी निवेश को बढ़ावा देने के लिए एक निवेश प्रोत्साहन समझौते पर हस्ताक्षर किए। क्वाड समिट के दौरान विदेश सचिव विनय क्वात्रा और यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएफसी) के सीईओ स्कॉट नाथन ने भारत-यूएसए निवेश प्रोत्साहन समझौते (आईआईए) पर हस्ताक्षर किए। MEA प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि विदेश सचिव विनय क्वात्रा और सीईओ @DFCgov स्कॉट नाथन ने भारत-यूएसए निवेश प्रोत्साहन समझौते (IIA) पर हस्ताक्षर किए।

इस समझौते IIA पर हस्ताक्षर करने से भारत में @DFCgov द्वारा प्रदान किए गए निवेश समर्थन में वृद्धि होगी, जिससे प्रमुख क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा मिलेगा। अप्रैल में चौथी भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के दौरान, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे ब्लिंकन, रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन III, भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बातचीत में पर्याप्त प्रगति पर ध्यान दिया था।

भारत और अमेरिका की सरकारों के बीच IIA के लिए। यह समझौता डीएफसी को भारत में अपने निवेश का विस्तार जारी रखने के लिए एक ढांचा प्रदान करता है - अक्षय ऊर्जा, कृषि, स्वास्थ्य देखभाल और एसएमई वित्तपोषण जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में निजी क्षेत्र के नेतृत्व वाली परियोजनाओं के लिए।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close