Queen Elizabeth II Funeral: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन गुरुवार को बालमोरल पैलेस में हो गया। आज (रविवार) से उनकी अंतिम यात्रा शुरू हो रही है। उनके पार्थिव शरीर को सबसे पहले बालमोरल कैसल से लंदन ले जाया जा रहा है। यहां वेस्टमिंस्टर हॉल में पार्थिव शरीर 4 दिनों के लिए रखा जाएगा। जहां लोग उनके अंतिम दर्शन कर पाएंगे।

19 को अंतिम संस्कार

महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार 19 सितंबर की सुबह 11 बजे वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और जापान के सम्राट नारुहितो ने अंतिम संस्कार में शामिल होने की पुष्टि की है। नॉर्वे, स्पेन, बेल्जियम, स्वीडन, डेनमार्क, नीदरलैंड्स सहित पूरे यूरोप के शाही परिवारों के सदस्यों के शामिल होने की संभावना है। कई देशों के राष्ट्रध्यक्ष भी ब्रिटेन पहुंचेंगे।

यह भी पढ़ें- Her Majesty टाइटल से गीत गाने वाले बीटल Paul McCartney ने एलिजाबेथ की याद में लिखी भावुक पोस्‍ट

महिला ने की नए सम्राट की घोषणा

शनिवार को सेंट जेम्स पार्क और रॉयल एक्सचेंज में चार्ल्स तृतीया को सम्राट घोषित किया गया। पहली बार किसी महिला ने सम्राट नाम का ऐलान किया। प्रीवी काउंसिल की अध्यक्ष और कन्जर्वेटिव पार्टी की सांसद पेनी मॉरडान्ट ने महारानी के निधन और सम्राट के नाम की सूचना राज्यारोहण परिषद को दी। चार्ल्स तृतीय पत्नी क्वीन कॉन्सर्ट कैमिला, बेटे और उत्तराधिकारी प्रिंस विलियम के साथ समारोह में शामिल हुए। विलियम को प्रिंस ऑफ वेल्स और उनकी पत्नी कैथरीन को प्रिंसेज ऑफ वेल्स घोषित किया गया। नए सम्राट का अभिवादन करने प्रधानमंत्री लिज ट्रस सहित छह पूर्व पीएम पहुंचे।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close