Queen Elizabeth-II Funera l ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ-II की अंत्येष्टि आज राजकीय सम्मान के साथ की जाएगी। गौरतलब है कि महारानी एलिजाबेथ-II का 8 सितंबर को निधन हो गया था और अब 11 दिन बाद महारानी का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। सोमवार को सुबह 10.44 बजे महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर से वेस्टमिंस्टर एब्बे तक ले जाया जाएगा। दिवंगत महारानी को किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाया जाएगा। आज दिवंगत महारानी के अंतिम संस्कार को लाइव देखने के लिए सिनेमाघरों में लाइव प्रसारण किया जाएगा, वहीं ब्रिटेन में 1 दिन का सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया गया है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन 8 सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 साल की उम्र में हुआ था.

ताबूत के साथ सार्वजनिक जुलूस निकलेगा

महारानी के ताबूत के साथ एक सार्वजनिक जुलूस दोपहर 12.15 बजे शुरू होगा। महारानी का शाही ताबूत लंदन में वेस्टमिंस्टर एब्बे से वेलिंगटन आर्क ले जाया जाएगा और फिर यह जुलूस ब्रॉड सैंक्चुअरी, पार्लियामेंट स्क्वायर, व्हाइटहॉल, हॉर्स गार्ड्स परेड, हॉर्स गार्ड्स रोड, द मॉल और कॉन्स्टिट्यूशन हिल से होकर गुजरेगा और आखिर में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताबूत को अल्बर्ट मेमोरियल तक ले जाया जाएगा।

दुनियाभर में VIP और राष्ट्राध्यक्ष पहुंचे

महारानी को अंतिम विदाई देने के लिए दुनियाभर से राष्ट्राध्यक्ष व वीआईपी शख्सियत पहुंची है। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी 18 सितंबर को ही ब्रिटेन पहुंच चुकी है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी आज लंदन पहुंचे हैं। लंदन में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। अपनी दिवंगत महारानी की एक झलक देखने के लिए उनके चाहने वालों की करीब 10 किमी लंबी कतार लगी हुई है। हर कोई महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करना चाहता है।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close