बीजिंग। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा चीन के समक्ष उठाया है। अपने चीनी समकक्ष मेंग जियांझू से चर्चा में सिंह ने बताया कि किस तरह से पाकिस्तान सीमापार से भारत में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा है।

दोनों नेताओं के बीच बातचीत में अफगानिस्तान का मसला भी उठा। दोनों देशों ने अफगानिस्तान में तालिबान और इस्लामिक स्टेट की बढ़ती सक्रियता से उत्पन्न स्थितियों का जायजा लिया। वार्ता में भारत ने पूर्वोत्तर राज्यों के उग्रवादियों को मिल रही चीनी मदद का मुद्दा भी बीजिंग के समक्ष उठाया।

बीजिंग के दौरे पर पहुंचे राजनाथ की मेंग से वार्ता के दौरान आतंकवाद के मसले पर दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी। बैठक में आतंकवाद के मुद्दे पर दोनों गृह मंत्रियों के बीच परस्पर संपर्क बढ़ाने के लिए प्रभावी तंत्र विकसित करने पर जोर दिया गया।

अपने चीनी समकक्ष के बातचीत के बाद राजनाथ सिंह ने भारतीय पत्रकारों को बताया कि आतंकवाद से जुड़े मुद्दों पर मेंग से व्यापक चर्चा हुई। सिंह का कहना था कि बातचीत में पाकिस्तान और अफगानिस्तान से जुड़े मसलों पर विस्तार से विचार-विमर्श हुई।

गृह मंत्री के अनुसार बातचीत में उन सभी मुद्दों को उठाया गया, जो भारत की चिंता का कारण बनी हुई हैं। सिंह के अनुसार पूर्वोत्तर के उग्रवादियों के भागकर चीन में शरण लेने और भारतीय उग्रवादी गुटों को चीनी हथियारों की अवैध आपूर्ति का मसला भी बैठक में उठा। बकौल राजनाथ, "हमने पूर्वोत्तर राज्यों को लेकर अपनी चिंताओं से बीजिंग को अवगत करा दिया।"

चीन ने राजनाथ सिंह के साथ हुई बैठक को खास महत्व दिया। इस बैठक में गृह मंत्री मेंग के अलावा चीन के आंतरिक सुरक्षा मंत्री गुओ शेंगकुन भी शामिल हुए। दोनों के अलावा द्विपक्षीय बैठक में चीन के कई शीर्ष अधिकारियों ने भी शिरकत की।

इससे पूर्व गुरुवार को गुओ की राजनाथ सिंह के साथ एक लंबी बैठक हुई थी, जिसमें आतंकवाद, साइबर सुरक्षा और सीमापार अपराध और मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए मंत्रिस्तरीय समिति बनाने पर सहमति बनी थी।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस