वॉशिंगटन। लुइसियाना के एक न्यायाधीश ने दुष्कर्म के आरोपी को सजा सुनाने से पहले पीड़िता से एक असामान्य सवाल पूछा। क्या वह आरोपी की सजा को 12 साल कम करने के बदले में उस आरोपी की तरफ से दिए जा रहे 150,000 डॉलर के मुआवजे को स्वीकार करेगी? पूर्वी बैटन रूज जिला अटॉर्नी हिलर मूर के अनुसार, राज्य के जिला न्यायाधीश ब्रूस बेनेट के सवाल ने जिला अटॉर्नी कार्यालय को चौंका दिया।

सजा सुनाए जाने के समय मूर वहां मौजूद नहीं थे। उन्होंने बताया कि यह एक असामान्य इशारा था। मुझे नहीं पता कि उन्होंने ऐसा क्यों कहा। मेरा अनुमान है कि वह शायद वह किसी प्रकार से महिला की सहायता करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन मैं जज की तरफ से बात नहीं कर सकता। महिला समय चाहती थी। वकील ने कहा कि गुरुवार को एक अदालत की सुनवाई में महिला ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

अब 31 साल की हो चुकी दुष्कर्म पीड़िता के साथ 45 वर्षीय सेड्रिक हिल्स ने उस वक्त अपराध किया था, जब वह महज 15 साल की थी। पीड़िता ने कहा कि यह पूरा अनुभव किसी गंदी, डरावनी फिल्म की तरह था। मैं अपने जीवन का आधे से अधिक समय इससे लड़ती रही हूं। मैं थक गई हूं और गुस्से में हूं। इस तरह की कोई घटना किसी व्यक्ति की जिंदगी तबाह कर देती है। मैं अभी भी यह पता लगाने की कोशिश कर रही हूं कि मैं कौन हूं।

हिल्स को साल 2014 में आरोपित किया गया था और पिछले साल डीएनए सबूत सामने आने के बाद साल 2003 में हुए इस मामले में दोषी ठहराया गया था। हिरासत के रिकॉर्ड के अनुसार, उसे अगस्त 2018 में जबरन बलात्कार और एक अनाचार अपराध का दोषी पाया गया था। पीड़िता चाहती थी कि वह अपने अपराध के लिए पूरा समय जेल में गुजारना पड़े, वह इसके बदले में कोई पैसा नहीं चाहती थी।

अदालती सुनवाई में महिला ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि जो किया गया है, उसकी भरपाई किसी भी तरह से पैसे से की जा सकती है। हिल्स के वकील ने इस मामले में तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai