वॉशिंगटन। कोरोना वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान तक तेजी से फैलता है। एक संक्रमित व्यक्ति सैकड़ों की तादात में लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसके मरीजों का इलाज करने वालों डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी कोरोना संक्रमण होने का खतरा होता है। ऐसे में रोबोट तेजी से और कुशलता से घातक कोरोना वायरस के खिलाफ युद्ध में भूमिका निभा रहे हैं।

चीन के शहर वुहान में एक अस्थायी अस्पताल में Covid-19 प्रकोप शुरू होने पर रोबोट की एक टीम ने अस्थायी रूप से मरीजों की देखभाल की। रोबोट्स के जरिये मरीजों को भोजन परोसा गया, उनका तापमान लिया गया और मशीनों द्वारा मरीजों से बात की गई। इम रोबोट्स में से एक का नाम है क्लाउड जिंजर, जिसे बनाया है क्लाउडमाइंड्स ने बनाया है। यह कंपनी बीजिंग और कैलिफोर्निया में काम करती है।

क्लाउडमाइंड के अध्यक्ष कार्ल झाओ ने ह्यूमनॉइड रोबोट के बारे में कहा- यह उपयोगी जानकारी, बात करने और नाच-गाने के साथ मनोरंजन और यहां तक ​​कि स्ट्रेचिंग अभ्यास के माध्यम से रोगियों के इलाज में उनकी देखभाल कर रही है। स्मार्ट फील्ड अस्पताल पूरी तरह से रोबोट्स की मदद से चलाए गए थे। एक छोटी मेडिकल टीम ने रिमोट से अस्पताल के रोबोट को नियंत्रित किया। मरीजों ने रिस्टबैंड पहने जो रक्तचाप और अन्य महत्वपूर्ण डेटा एकत्र करते थे।

स्मार्ट क्लिनिक ने केवल कुछ दिनों के लिए रोगियों को संभाला, लेकिन इसने एक ऐसे भविष्य का पूर्वाभास दिया, जिसमें रोबोट संक्रामक रोगों के मरीजों की देखभाल करेंगे, जबकि स्वास्थ्य कर्मचारी सुरक्षित दूरी से काम करते हैं।थाईलैंड, इजराइल और अन्य जगहों के अस्पतालों में मरीजों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डॉक्टरों से परामर्श के लिए रोबोट के साथ मिलते हैं। कुछ परामर्श रोबोट यहां तक ​​कि मरीजों के फेफड़ों को सुनने के सांस लेने के दौरान क्लासिक चेकअप कार्य करते हैं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना