Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच करीब तीन महीनों से युद्ध जारी है। ऐसे में बड़ी संख्या में यूक्रेन को बुनियादी नुकसान हुआ है। वहीं सैन्य कार्रवाई को लेकर रूस को विश्व समुदाय से कई प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने एक बयान में कहा कि रूस उनके देश के करीब 5वें हिस्से को कंट्रोल कर रहा है। यह जानकारी जेलेंस्की ने वीडियो लिंक के जरिए लक्जमबर्ग की संसद को संबोधित करते हुए दी

पूर्वी औद्योगिकी इलाकों में आक्रमण तेज

उन्होंने कहा, 'रूसी सेना पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर अपनी पकड़ मजबूत कर रही है। रूसी सेना इलाके में मौजूद प्रशासनिक केंद्र और क्रामाटोरस्क की ओर बढ़ रही है।' राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूसी सेना ने देश के पूर्वी औद्योगिकी इलाकों में आक्रमण तेज कर दिया है।

यूएस के दिए हथियारों को नष्ट करेगा रूस

रूस ने यूक्रेन में आधुनिक हथियारों की आपूर्ति के यूएस फैसले की कड़ी निंदा की है। साथ ही इन हथियारों को मोर्चे पर तैनाती से पहले ही यूक्रेन में निशाना बनाने का फैसला किया है। बुधवार रात पोलैंड सीमा के नजदीक लवीव क्षेत्र के दो रेलवे स्टेशनों पर रूसी सेना ने मिसाइलें दागीं गई। पश्चिमी देशों के ज्यादातर हथियार पोलैंड के जरिये ही यूक्रेन आते हैं। इस बीच रूसी सेना डोनबास के सबसे बड़े शहर सीविरोडोनेक्स पर कब्जे के नजदीक पहुंच गई है। वहां पर यूक्रेनी सेना कड़ा मुकाबला कर रही है, लेकिन पीछे हटने के लिए मजबूर है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की 70 करोड़ डालर की सैन्य मदद की घोषणा के बाद रूस ने कहा है कि यूएस युद्ध को भड़का रहा है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close