Salman Rushdie Attacked । विख्यात विवादित लेखक सलमान रश्दी पर शुक्रवार को न्यूयॉर्क में हुए प्राणघातक हमले के बाद अभी भी उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई है। मिली जानकारी के मुताबिक घंटों तक चली सर्जरी के बाद सलमान रश्दी को को वेंटीलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। न्यूयॉर्क पुलिस ने सलमान पर हमला करने वाले संदिग्ध की पहचान कर ली है और उसे गिरफ्तार कर लिया है।

सलमान रश्दी पर हमला करने वाला न्यू जर्सी का

पुलिस ने बताया कि सलमान रश्दी पर हमला करने वाले युवक का नाम हादी मटर है और वो फेयरव्यू, न्यू जर्सी का रहने वाला है। हालांकि पुलिस को अभी हमले के कारणों के बारे में पता नहीं चला है। पुलिस फिलहाल पूरे मामले की जांच में जुटी है। पुलिस यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि हादी मटर किन किन लोगों के संपर्क में था और किसी कट्टरपंथी संगठन से उसके संबंध है या नहीं ?

कार्यक्रम में शामिल हुए थे सलमान रश्दी, तभी अचानक हमला

न्यूयॉर्क पुलिस कमांडर ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि शुक्रवार को दिन में करीब 10.47 बजे स्पीकर रुश्दी एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे थे और उस कार्यक्रम में हमलावर हादी मदर पहले से धारदार चाकू लेकर मौजूद था। सलमान रश्दी जब मंच की ओर जा रहे थे, इस दौरान उनकी गर्दन और पेट में चाकू से हमला कर दिया। सलमान रश्दी के गले और पेट में गंभीर चोटें आई हैं। घटना के तुरंत बाद मौके पर मौजूद डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार दिया, जिसके बाद उन्हें हेलीकॉप्टर से तत्काल अस्पाताल ले जाया गया।

किताब 'द सैटेनिक वर्सेज' के कारण विवाद में

सलमान रुश्दी को अपनी किताब 'द सैटेनिक वर्सेज' के लिए जानलेवा हमलों का सामना पहले भी करना पड़ा था। पहले भी पश्चिमी न्यूयॉर्क एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर उन पर हमला हो चुका है। न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने सलमान रश्दी की तबियत के बारे में जानकारी दी कि वे जीवित है और अस्पताल में उनका इलाज जारी है। हमले के बाद सलमान की गर्दन में गंभीर चोटे आई हैं। ऐसी आशंका है कि सलमान को अपनी एक आंख खोनी पड़ सकती है। उनकी हाथ की नसों को भी गंभीर चोट पहुंची है, साथ ही उनके लीवर को भी भारी नुकसान हुआ है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close