पाकिस्तान की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। अब सऊदी अरब ने इमरान खान और उनकी सरकार को तगड़ा झटका दिया है। सऊदी अरब ने पाकिस्तान का नया नक्शा (Pakistan Map) जारी किया है, जिसमें पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के साथ ही गिलगित-बाल्टिस्तान को भारत का हिस्सा दिखाया है। पाक कब्जे वाले कश्मीर में रह रहे एक्टिविस्ट अमजद अयूब ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। बताया जा रहा है कि सऊदी अरब द्वारा जारी इस नक्शे को देखकर इमरान खान (Imran Khan) और उनकी टीम के होश उड़ गए हैं। अमजद ने अपने ट्वीट में यह भी लिखा कि यह सऊदी अरब की ओर से भारत को दिवाली का गिफ्ट है।

बता दें, इसी महीने 21 और 22 नवंबर को सऊदी अरब ने जी -20 शिखर सम्मेलन के आयोजन की अपनी अध्यक्षता के लिए 20 रियाल का नया नोट जारी किया है। बैंक नोट पर दुनिया का जो नक्शा छापा गया है, उसमें गिलगित-बाल्टिस्तान (जीबी) और कश्मीर को पाकिस्तान के हिस्सों के रूप में नहीं दिखाया गया है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि सऊदी अरब का कदम पाकिस्तान को अपमानित करने के प्रयास से कम नहीं है।

इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने सितंबर में कहा था कि उन्होंने 15 नवंबर को होने वाले तथाकथित गिलगित-बाल्टिस्तान विधानसभा के चुनावों के बारे में रिपोर्ट देखी है और इस पर कड़ी आपत्ति ली है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत सरकार ने पाकिस्तान सरकार को कड़ा विरोध जताया और दोहराया कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, गिलगित और बाल्टिस्तान सहित, भारत का एक अभिन्न हिस्सा हैं।

इमरान खान सरकार ने पहले पाकिस्तान का एक नया राजनीतिक मानचित्र जारी किया, जिसमें दावा किया गया कि वह गुजरात के जूनागढ़, सर क्रीक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उसके हिस्से हैं। इमरान खान सरकार का यह नक्शा जम्मू कश्मीर में धारा 370 को निरस्त करने के एक साल बाद जारी किया गया था। बहरहाल, सऊदी अरब द्वारा जारी नक्शे पर अभी Imran Khan सरकार की आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस