लंदन। Security Turns Into Thereat : हर कोई अपने बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहता है। इसलिए कई लोग अपने घरों और करमे में सीसीटीवी कैमरे लगवाते हैं, ताकि कोई संदिग्ध परिस्थित को देखकर वे मदद कर सकें। मगर, साइबर अपराधी अब इस सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों को आपके लिए ही खतरे में बदल दे रहे हैं। यह मामला कुछ ज्यादा ही खतरनाक है। जरा सी लापरवाही या कमजोर पासवर्ड होने की वजह से साइबर अपराधी उन कैमरों पर नियंत्रण कर लेते हैं। इसके बाद आपके घर की हर गतिविधि पर उनकी नजर होती है। इसी का फायदा उठाकर एक साइबर अपराधी ने आठ साल की बच्ची एलिसा लीमे का शोषण किया। दरअसल, उसके कमरे में हाल ही में एक सिक्योरिटी कैमरे लगाए गए थे।

उस कमरे से अजीब से गाने की आवाज आने पर एलिसा अपनी बहन को देखने के लिए कमरे में गई। लेकिन वहां उसे अपनी बहन नहीं दिखी और उसके वहां पहुंचते ही रहस्यमयी गाना भी बंद हो गया। इसके बाद एक शख्स की आवाज आई- हैलो। वह हैकर न सिर्फ युवा लड़की को देख सकता था, बल्कि उससे बात भी कर सकता था।

कई मिनटों तक वह शख्स एलिसा पर बार-बार एक नस्लीय टिप्पणी की और उसके साथ बुरा व्यवहार किया। एलिसा की मां एश्ले ने कहा कि वह यह भी नहीं कह सकती कि मुझे कितना बुरा लगता है और मेरे बच्चे कितना बुरा महसूस करते हैं। मैंने बच्चों के लिए एक और सुरक्षा उपाय जोड़ने की कोशिश की थी, जो बिल्कुल उल्टा साबित हुआ। मैंने उन्हें जोखिम में डाल दिया और अब मैं ऐसा कुछ भी नहीं कर सकती हूं, जो उनकी वास्तव में उनके दिमाग को शांत कर सके। मैं उन्हें यह नहीं बता सकती हूं कि मैं जानती हूं कि यह कौन है।

हालांकि, एश्ले अकेली नहीं हैं, जिनके साथ हाल के दिनों में इस तरह की घटना हुई हो। देशभर में कई रिंग यूजर्स ने बताया कि उनकी सुरक्षा प्रणालियों में भी हैकर्स ने घुसपैठ की और कैमरे के दो-तरफा टॉक फंक्शन के जरिये उन्हें परेशान किया था। बताते चलें कि रिंग एक अमेजन का प्रोडक्ट है, जिसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस है। वह वाशिंगटन पोस्ट के भी मालिक हैं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Independence Day
Independence Day