SpaceX Inspiration4: अरबपति एलोन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने गुरुवार को इतिहास रच दिया। स्पेस एक्स का पहला ऑल-सिविलियन क्रू सफलतापूर्वक लांच हो गया है। इस प्रोजेक्ट को Inspiration4 नाम दिया गया है। Inspiration4 ने फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में नासा के पैड 39 ए से उड़ान भरी। स्पेसएक्स के इस मिशन में फ्लोरिडा से एक अरबपति ई-कॉमर्स एक्जीक्यूटिव के अलावा 3 अन्य लोग शामिल हैं, जिन्हें पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च किए गए पहले ऑल-सिविलियन क्रू के लिए चुना गया है। ये तीन दिनों तक अंतरिक्ष में रहेंगे और 18 सितंबर को अटलांटिक महासागर में स्पलैशडाउन के साथ इनका मिशन समाप्त हो जाएगा। (नीचे देखिए वीडियो)

रवाना होने से पहले इंसपिरेशन 4 टीम ने एक ट्वीट में कहा, स्पेसएक्स ने हमारी उड़ान की तैयारियों की समीक्षा पूरी कर ली है और हम लान्च के लिए तैयार हैं। इस मिशन पर जाने वाले चारों अंतरिक्ष यात्री के पास अनुभव नहीं है न ही इन्हें विशेष ट्रेनिंग मिली है।

बता दें, इस साल फरवरी में SpaceX ने Inspiration4 नामक चैरिटी-संचालित मिशन की घोषणा की थी। इस मिशन की अगुवाई टेक उद्यमी जेरेड इसाकमैन के हाथ है। इनके साथ तीन अन्य सहयोगी हेली आर्सीनॉक्स, सियान प्रॉक्टर और क्रिस सेम्ब्रोस्की स्पेस यात्रा पर हैं। यह क्रू प्रत्येक 90 मिनट में एक निश्चित उड़ान पथ के साथ SpaceX के क्रू ड्रैगन कैप्सूल में ग्रह की परिक्रमा करेंगे।

Posted By: Arvind Dubey