Spain Volcano Eruption: स्पेन में रविवार को एक ज्वालामुखी फट गया। जिसके कारण लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। यह विस्फोट ला पाल्मा (LA Palma) के स्पेनिश कैनरी द्वीप (Spanish Canary Island) पर हुआ है। जिससे द्वीप के दक्षिण में कुम्ब्रे विएजा राष्ट्रीय उद्यान (Cumbre Vieja National Park) से लावा, धुएं और राख का एक ग्रुप हवा में चला गया है। अधिकारियों ने बताया कि आसपास के गांवों और जानवरों को विस्फोट से पहले ही निकालना शुरू कर दिया है।

स्थानीय नगर पालिका ने निवासियों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया है। वह विस्फोट के क्षेत्र और घरों पर रहने को कहा है। आस-पास के गांवों की आबादी से कहा गया है कि वे पांच सेंटर्स में से एक को खाली कराएं। वहीं लोगों की मदद के लिए सैनिकों को तैनात किया गया। स्पैनिश टेलीविजन ने कहा कि आसमान में लावा के फव्वारे और पूरे द्वीप से धुएं के गुबार देखे जा सकते थे।

स्पैनिश ज्योग्राफिकल इंस्टीट्यूट में ज्वालामुखी विज्ञान के डॉक्टर स्टावरोस मेलेटलिडिस ने कहा कि विस्फोट से पहाड़ी में दरारे आ गई है। विस्फोट कितने समय चलेगा कुछ कहा नहीं जा सकता। हमें हर दिन लावा को मापना होगा। कैनरी द्वीप के अध्यक्ष एंजेल टोरेस ने टीवीई को बताया कि अब तक किसी के घायल होने की खबर नहीं है।

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की अपनी यात्रा स्थगित कर दी है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। एयरपोर्ट संचालक ऐना ने कहा कि कैनरी से आने जाने वाली उड़ाने सामान्य रूप से जारी है। कंब्रे विएजा में एक हफ्ते में 22 हजार से अधिक झटके आने के बाद ला पाल्मा हाई अलर्ट पर था। कैनरी में सबसे एक्टिव ज्वालामुखी क्षेत्रों में से एक है। स्पैनिश नेशनल ज्योग्राफिकल इंस्टीट्यूट के अनुसार ला पाल्मा में सबसे पहले विस्फोट 1430 में हुआ है। 1971 में लावा प्रवाह के पास फोटो लेते समय एक शख्स की मौत हो गई थी।

Posted By: Shailendra Kumar