World News: दुनिया के कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक इस्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया यानी ISIS का लीडर अबू अल हसन अल-हाशमी अल-कुरैशी मारा गया है। इस्लामिक स्टेट जिहादी समूह ने बुधवार को एक ऑडियो संदेश में इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि उनका नेता एक जंग के दौरान मारा गया है। इस्लामिक इस्टेट के एक प्रवक्ता ने कहा कि हाशिमी, एक इराकी, “अल्लाह के दुश्मनों के साथ लड़ाई में” मारा गया। उन्होंने फौरन उसे उत्तराधिकारी की भी घोषणा की। प्रवक्ता ने संगठन के नए सरगना की पहचान अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुरैशी के रूप में की है। हालांकि अबू अल हसन अल हाशमी अल कुरैशी की मौत कब और कैसे हुई, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

ISIS को बड़ा झटका

आपको बता दें कि अल-कुरैशी इस साल मारा जाने वाला इस समूह का दूसरा नेता है और यह इस समूह के लिए बड़ा झटका है। इससे पहले आईएस संस्थापक अबू बक्र अल-बगदादी अक्टूबर 2019 में उत्तर पश्चिम में एक हमले में मारा गया था। वहीं अबू हसन अल-हाशिमी से पहले आईएसआईएस का पुराना प्रमुख फरवरी में अमेरिकी हमले में मारा गया था। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने मार्च के महीने में पहली बार पुष्टि की थी कि उसका लीडर पिछले महीने उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी हमले में मारा गया। इसके बाद आईएस ने अपना नए प्रमुख के रूप में अबू हसन अल-हाशिमी के नाम की घोषणा की थी।

कम होता जा रहा है वर्चस्व

अल-कुरैशी की मौत कैसे हुई इस बारे में अभी तक साफ जानकारी सामने नहीं आई है और ना ही किसी ने उसकी मौत की जिम्मेदारी ली है। उधर मिली जानकारी के मुताबिक आईएस सीरिया तथा इराक के हिस्सों में घातक हमलों को अंजाम देने की फिराक में है। बता दें, साल 2014 में आईएसआईएस ने इराक औऱ सीरिया में बड़े स्तर पर कब्जा किया था लेकिन धीरे-धीरे इनका वर्चस्व कम होता गया। यह 2017 में इराक में और दो साल बाद सीरिया में हार गया था, लेकिन सुन्नी मुस्लिम चरमपंथियों का ये समूह दुनिया भर में हमलों का दावा करता है और इसके स्लीपर सेल कई देशों में सक्रिय हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close