आपने अक्‍सर सुना होगा कि किसी कंपनी ने कर्मचारियों को बोनस के तौर पर या तो कारें दीं या घर का उपहार दिया। लेकिन ऐसा शायद पहली बार ही सुनने को मिल रहा है कि कोई कंपनी अपने कर्मचारियों को सोने के सिक्‍के देने जा रही है। ये सिक्‍के बतौर वेतन माने जाएंगे जो कि नगद के बदले में दिए जाएंगे। ऐसा करने के पीछे कंपनी का तर्क है कि इससे वित्‍तीय संकट का सामना करने में आसानी होगी। वित्तीय सेवा कंपनी के सीईओ कैमरन पैरी का मानना ​​है कि वेतन के रूप में नकद भुगतान करना आज के परिदृश्य में कोई मतलब नहीं है। लंदन स्थित यह सीईओ अब अपने कर्मचारियों को मुद्रास्फीति से आगे रहने में मदद करने के लिए सोने में भुगतान करेगा।

वर्तमान में पैरी की टैलीमनी जिसमें 20 से अधिक लोग कार्यरत हैं, केवल वरिष्ठ कर्मचारियों को सोने में भुगतान कर रही है। लेकिन कंपनी की योजना पूरे बोर्ड में नई वेतन योजना का विस्तार करने की है। पैरी खुद अपना वेतन सोने में ले रहे हैं। पैरी ने कहा, "सोना जब पाउंड और पेंस में कीमत वाली वस्तुओं और सेवाओं के बदले एक्सचेंज किया जाता है तो यह और भी आगे बढ़ जाता है।" हालांकि, उसकी फर्म के कर्मचारी अभी भी पाउंड में अपना वेतन प्राप्त करना चुन सकते हैं। गौरतलब है कि यूनाइटेड किंगडम में रहने की लागत बढ़ रही है और पाउंड का मूल्य दो साल के निचले स्तर पर आ गया है। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने चेतावनी दी है कि 2022 अर्थव्यवस्था के लिए मंदी का साल होगा।

कर्मचारियों का समर्थन करने का सबसे अच्छा तरीका

वित्तीय सेवा कंपनी टैलीमनी का नेतृत्व करने वाले कैमरन पैरी ने बताया कि सोने को वेतन के रूप में देना एक बेहतर उपाय है। उन्होंने कहा, "ऐसे समय में, जब पारंपरिक धन लगातार अपनी क्रय शक्ति खो रहा है, सोना लोगों को मुद्रास्फीति से आगे रहने का सबसे अच्छा मौका देता है। पैरी ने कहा कि पाउंड की खर्च करने की शक्ति "खतरनाक गति" से घट रही थी, जबकि इस साल सोने का मूल्य लगातार चढ़ रहा था। कैमरन पैरी को लगता है कि आज के अस्थिर वित्तीय परिदृश्य के बीच कर्मचारियों का समर्थन करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। नई योजना के पायलट चरण में कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे और अब इसकी योजना पूरे संगठन में प्रस्ताव पर नीति का विस्तार करने की है।

बदल रहा है कंपनियों का नज़रिया

जिस तरह से कंपनियां अपने कर्मचारियों को मुआवजा देती हैं, उसमें पिछले कुछ दशकों में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखा गया है। वेतन अभी भी मुख्य रूप से पैसे के रूप में भुगतान किया जाता है, पारिश्रमिक से जुड़े भत्ते और लाभ कर्मचारियों के लिए जीवन को आसान बनाते हैं। खाद्य कूपन, मनोरंजन भत्ते और अन्य टोकन अब कर्मचारियों के समग्र वेतन के हिस्से के रूप में व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं। इसके अलावा, दुनिया भर में ऐसी कंपनियां हैं जो अपने कर्मचारियों को मूल्यवान वस्तुओं और चीजों के साथ पारिश्रमिक देती हैं जिनकी री-सेल वैल्‍यू अच्‍छी होती है।

पाउंड में भुगतान जारी रखने के लिए स्वतंत्र होंगे कर्मचारी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीईओ ने अपने स्टाफ के कुछ वरिष्ठ सदस्यों के साथ नई योजना को पहले ही शुरू कर दिया है। वह जल्द ही कंपनी भर में सोने के भुगतान की पेशकश करेगा। लेकिन कर्मचारी अगर चाहें तो पाउंड में भुगतान जारी रखने के लिए स्वतंत्र होंगे। जो लोग सोने के भुगतान का विकल्प चुनते हैं, उनके लिए पाउंड में सोने की विनिमय दर को ध्यान में रखा जाएगा।

क्‍या काम करती है कंपनी

टैलीमनी की सेवाओं में एक डिजिटल संपत्ति की पेशकश की जाती है जिसे टैली कहा जाता है, जो एक मिलीग्राम सोने के बराबर है। इसलिए कर्मचारियों को उनके वेतन की गणना ब्रिटिश पाउंड में करने के बजाय मिलीग्राम सोने में एक आंकड़ा प्राप्त होगा। यह क्रिप्टोक्यूरेंसी के समान कुछ लोगों को लग सकता है, लेकिन कंपनी के बॉस के अनुसार, सोने के साथ उनकी वेतन योजना अधिक समझ में आती है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close