वॉशिंगटन। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने बगदादी के मारे जाने के बाद अबु इब्राहिम अल-हाशमी अल-कुरैशी को नया मुखिया घोषित किया था। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि उसकी कोई पहचान नहीं है और संगठन के ही लोग उसके बारे में बहुत कम जानते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई की वह भी जल्द ही मारा जाएगा। नाम जाहिर नहीं करने के अनुरोध पर एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के सोशल मीडिया पर नजर रखने के बाद यह संकेत मिल रहे हैं कि उसके फॉलोअर्स ही हाशिमी के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं।

बताते चलें कि 26 अक्टूबर को अमेरिका के विशेष बलों की कार्रवाई में आतंकी संगठन आईएस का मुखिया अबु बकर अल बगदादी उत्तरी सीरिया के इदलिब प्रांत में मारा गया था। संगठन ने भी उसके मारे जाने की पुष्टि कर दी थी। अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि ऐसा लगता है कि आईएस का नया मुखिया कुछ नहीं है। हम उसके बारे में जो भी थोड़ा-बहुत जानते हैं, उससे हम प्रभावित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यदि वह इराक या सीरिया में है, तो हमें नहीं लगता है कि वह ज्यादा समय जिंदा रह पाएगा।

हालांकि, अधिकारी ने इससे ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया। उन्होंने यह भी नहीं बताया कि बगदादी की तरह ही क्या कभी अमेरिकी सेना ने हाशिमी को भी हिरासत में लिया था। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले हफ्ते ट्वीट किया था कि आईएस के नए नेता के बारे में हम अच्छी तरह से जानते हैं कि वह कौन है, लेकिन हाशिमी के बारे में बहुत कम जानकारी ही सामने आई है। इस बीच अच्छी खबर यह है कि तुर्की की सेना ने बगदादी की बहन और जीजा के साथ ही उसकी पत्नी को भी गिरफ्तार कर लिया है। उन सभी से पूछताछ कर संगठन के बारे में कई गुप्त और संवेदनशील जानकारियां हासिल करने की कोशिश की जा रही है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai