Twitter आज देश ही नहीं बल्कि विदेशो में भी सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म का अहम हिस्सा बन गया है। देश में जितने भी केन्द्र द्वारा निर्णय लिए जाते हैं वह ट्विटर पर ही सबसे पहले अपडेट होते है, बड़ें-बड़े सेलेब्स भी इसी प्लेटफाॅर्म का इस्तेमाल करके अपनी बात आगे तक पहुंचाते हैं। वहीं अब ट्विटर ने भारत में खुद के सुधार के लिए एक नई सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 दिशानिर्देशों के अनुरूप एक नोडल संपर्क व्यक्ति और एक निवासी शिकायत अधिकारी की नियुक्ति की घोषणा कर दी है।

जानकारी के लिए आपको बतादें कि केन्द्र की चेतावनी के बाद नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए और समय मांगने के दो दिन बाद ट्विटर से नई नियुक्तियों की घोषणा आई है। बुधवार को ट्विटर ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि वह भारत में नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है और उसने दावा किया कि कोविड-19 के वैश्विक प्रभाव ने उसके लिए निर्धारित समय सीमा के अंदर नए दिशानिर्देशों का पालन करना मुश्किल बना दिया है।

सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म ट्विटर के एक प्रवक्ता ने पहले बताया था कि माइक्रोब्लाॅगिंग साइट भारत के लिए पूरी तरह से प्रतिबध्द है। इस दौरान ट्विटर ने इलेक्ट्राॅनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को संबोधित एक संचार में कहा था कि वह नियमों का पालन करने का इरादा रखता है, लेकिन भारत में फैले कोराना वायरस के कारण और अधिक समय की आवश्यकता है। ट्विटर ने भारत में नई सूचना प्रौद्योगिकी के चलते नए अधिकारियों की नियुक्ति को लेकर बताया है कि ‘‘ भारत में एक नोडल संपर्क व्यक्ति (NCP) और एक निवासी शिकायत अधिकारी (RGO) को अनुबंध के आधार पर नियुक्त करने की घोषणा करते हुए कहा कि यह स्थायी आधार पर पदों को भरने के लिए भर्ती कर रहा है और जल्द ही एक मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति को भी अंतिम रूप देने के लिए तैयार है और कहा कि वह एक हफ्ते के अंदर केन्द्र को अतिरिक्त जानकारी देगा।

केन्द्र के नए आईटी नियमों के पालन के लिए ट्विटर ने इंडिया को जो आखिरी नोटिस जारि किया उसमें ट्विटर ने केन्द्र को बताया है कि ‘‘शनिवार को केन्द्र सरकार ने आईटी नियमों को पालन न करने के लिए ट्विटर को फटकार लगाई थी और स्पष्टीकरण मांगा था। मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्रमुख को संबोधित पत्र में कहा कि ट्विटर ने अपने मुख्य अनुपालन अधिकारी के बारे में सूचित नहीं किया है और बताया कि ट्विटर द्वारा नामित निवासी शिकायत अधिकारी और नोडल संपर्क व्यक्ति ट्विटर इंक का कर्मचारी नहीं है और कंपनी का अधिकारिक पता भारत में एक कानूनी फर्म का है, जो कि नियमों के अनुसार नहीं है। साथ ही इसने चेतावनी दी कि अनुपालन नहीं किया तो इसके अनायास नतीजे होगें। जिसमें ट्विटर एक मध्यस्थ के रूप में दायित्व से छूट खो देगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags