टोक्यो। कोरोना वायरस उपचार के लिए दुनियाभर की दवा कंपनियां और शोधकर्ता पूरी शिद्दत से काम कर रहे हैं। जापानी एंटीवायरल दवा एविगन की प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने तारीफ की है और सरकारी फंडिंग से उसे 128 मिलियन डॉलर मिले हैं। मगर, यह कंपनी अकेली नहीं है, जो कोरोना वायरस के इलाज के लिए दवा बना रही है। ओसाका की 35 वर्षीय पुरानी ओनो फार्मास्युटिकल कंपनी द्वारा बनाई गई पैनक्रियाटिटिस ड्रग (अग्नाशयशोथ की दवा) कैमोस्टैट ने जापान में और विदेशों में वैज्ञानिकों का ध्यान खींचा है।

इस कंपनी को सरकारी सहायता भी कम मिली है। दोनों यौगिकों का दुनिया भर में दर्जनों परीक्षण चल रहा है। यह बताता है कि कैसे शिंजो अबे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जैसे राजनेताओं द्वारा कुछ दवाओं के संभावित लाभों को बढ़ावा देने के बावजूद कोरोना वायरस के उपचार और टीके को विकसित करने की दौड़ अभी भी व्यापक है। संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान में आपातकालीन अनुमोदन के लिए प्रारंभिक परीक्षण के परिणामों का वादा करने के बाद गिलियड साइंस इंक के रेमेडिसविर ने बढ़त बना ली है।

हालांकि, रेमेडिसविर ने अस्पताल में भर्ती मरीजों के ठीक होने के समय को कम करने का वादा किया है, लेकिन अतिरिक्त उपचार विकल्पों के लिए खोज जारी है। एविगन में दिलचस्पी मार्च में एक चीनी अधिकारी के कहने के बाद बढ़ गई कि यह कोरोना वायरस के कारण होने वाले फ्लू जैसे संक्रमण से मरीजों को ठीक होने में मदद करता है। अब कम से कम 14 क्लिनिकल ट्रायल्स का यह विषय है। शेयरों में वैश्विक गिरावट के बीच, फुजीफिल्म के शेयरों ने उच्च रिकॉर्ड दर्ज किया है।

यदि ये परीक्षण प्रभावी होते हैं, तो शिंजो अबे ने इस महीने के अंत तक एविगन को उपयोग के लिए मंजूरी देने का आह्वान किया है। दवा के लिए कुछ 43 देशों के साथ औपचारिक अनुरोध के साथ आबे के प्रशासन ने दवा की मुफ्त आपूर्ति देने का वादा किया है। फुजीफिल्म के प्रवक्ता काना मात्सुमोतो ने कहा- एविगन का उपयोग डॉक्टरों द्वारा तय किया गया है और इसकी मंजूरी नियत समय में चिकित्सा और वैज्ञानिक मूल्यांकन पर निर्भर करेगी।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना