वॉशिंगटन। टैक्सी सर्विस मुहैया कराने वाले ऐप उबर जल्द ही ग्राहकों की सुरक्षा को देखते हुए एक नया फीचर लॉन्च कर सकती है। यात्रा के दौरान असुरक्षित महसूस करने पर ग्राहक ऑडियो रिकॉर्ड करने और उसे उबर के साथ साझा करने में सक्षम हो सकते हैं। ऐप के सेफ्टी टूलकिट में एक नया 'रिकॉर्ड ऑडियो' फीचर लागा गया है, जिसके बारे में कहा जाता है कि अगर कोई ड्राइवर अनुचित तरीके से काम कर रहा हो, तो राइडर्स को उसे ऑडियो डॉक्यूमेंट करने देना चाहिए। यह खबर ऐसे समय में आई है, जब सुरक्षा चिंताओं की कमी के लिए उबर निशाने पर है।

हांगकांग के कोडर जेन मैनचुन वोंग ने उबेर की सेफ्टी किट के लिए परीक्षण किए जा रहे नवीनतम फीचर को उलट दिया। यह एक ऐसा विकल्प है, जो यात्रियों को अपनी यात्रा के दौरान असुरक्षित महसूस करने के लिए ऑडियो रिकॉर्ड करने और समीक्षा के लिए उबर को भेजने की अनुमति देगा। सीएनएन की एक जांच में पाया गया कि देश भर के 103 उबर ड्राइवरों पर साल 2014 और 2018 के बीच यात्रियों के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था।

हालांकि, यह सिर्फ यात्री ही नहीं हैं, जो यात्रा के दौरान जोखिम महसूस करते हैं। इस साल की शुरुआत में द गार्जियन ने पाया कि कई उबर ड्राइवर्स ने यात्रियों को छोड़ने जाने के दौरान यौन उत्पीड़न की सूचना दी थी। इस नए फीचर के आ जाने के बाद यात्रियों के साथ ही ड्राइवर के लिए भी किसी मामले की सही तस्वीर पेश करने में मदद मिलेगी।

बताते चलें कि अगस्त में जॉर्जिया की एक महिला ने एक उबर चालक पर हमला किया और उसे काट लिया था। जनवरी में लास वेगास में उबर चालक पर दो किशोरों ने हमला किया था। चालक को घूंसे मारने की वजह से उसका चेहरे पर चोट आई थी और ठोढ़ी टूट गई थी।