UNGA: संयुक्त राष्ट्र महासभा में विभिन्न देशों के नेता संबोधित कर रहे हैं। कोरोना वायरस के कारण इन राष्ट्र प्रमुखों के रिकॉर्ड किए गए वीडियो संदेश प्रतिनिधि सभा में दिखाए जा रहे हैं। शुक्रवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का संबोधन दिखाया गया। अपनी फितरत के मुताबिक इमरान खान ने जहर उगला और कश्मीर समेत कई मुद्दों पर दुनिया को झूठ परोसने की कोशिश की। इस पर UNGA में मौजूद भारत के प्रतिनिधि ने वॉकआउट कर दिया। असेंबली चैम्बर की पहली कतार की दूसरी सीट पर बैठे फर्स्ट सेकेट्ररी मिजितो विनितो उठ कर चले गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन आज शाम प्रसारित होगा। वहीं पीएम मोदी के संबोधन से पहले पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया है। बीती रात पाकिस्तान की सेना ने पूंछ जिले में गोलीबारी की।

Imran Khan at UNGA Speech

इमरान खान ने अपनी स्पीच में भारत पर हमला किया और एक तरह से आतंकवादियों को समर्थन देने की घोषणा की। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा, पाकिस्तान सरकार और लोग कश्मीरी भाइयों और बहनों के आत्मनिर्णय के लिए जारी संघर्ष का समर्थन करते हैं और उनके साथ खड़े रहने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारत पर पाकिस्तान सरकार द्वारा प्रायोजित किसी भी हमले में शामिल होने से इमरान खान ने इनकार किया और कहा कि इसका झूठा प्रचार किया जा रहा है।

इमरान ने यह भी कहा कि भारत महात्मा गांधी के धर्मनिरपेक्षता को त्याग रहा है और हिंदुत्व राज्य की ओर बढ़ रहा है। इमरान खान ने प्रधानमंत्री मोदी पर व्यक्तिगत टिप्पणी करने के साथ-साथ भारत में मुस्लिमों की स्थिति को लेकर मनगढ़ंत आरोप लगाए।

India Reply to Imran Khan Speech at UNGA

इमरान खान के भाषण पर भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने जवाब दिया। उन्होंने ट्वीट किया, ये युद्ध की आग भड़काने वाला भाषण था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का बयान एक निम्न स्तर का कूटनीतिक कदम है - शातिर, असत्य, व्यक्तिगत हमलों से भरा हुआ। अपने स्वयं के अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न करने वाला पाकिस्तान सीमा पार से आतंकवाद को बढ़ावा देता रहता है।

वहीं मिजितो विनितो ने राइट टू रिप्लाय का इस्तेमाल करते हुए कहा, इमरान खान ने कहा कि ऐसे लोग जो नफरत और हिंसा फैलाने का काम करते हैं, उन्हें गैर-कानूनी घोषित कर देना चाहिए। मगर उन्होंने जब ऐसा कहा तो हमें काफी हैरानी हुई, क्या वह खुद का ही जिक्र कर रहे थे?

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020