लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनक को गुरुवार को देश का नया वित्तमंत्री बना दिया है। सुनक इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। ब्रिटेन में आज कैबिनेट में हुए बदलाव के बाद साजिद जावेद ने इस्तीफा दे दिया और इसके बाद सुनक को ब्रिटेन का नया वित्तमंत्री बना दिया गया।

ब्रिटेन में जन्मे ऋषि नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता के पति हैं। उनके पिता पेशे से डॉक्टर थे। बताते चलें कि भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल इस समय ब्रिटेन की गृह मंत्री हैं। इसके अलावा भारतीय मूल के आलोक शर्मा को भी जॉनसन की कैबिनेट में बिजनेस सेकेट्री का अहम पद दिया गया है। इस तरह ब्रिटेन में जॉनसन की कैबिनेट में अब भारतीय मूल के तीन सांसदों को महत्वपूर्ण विभागों का मंत्री बनाया गया है।

ब्रिटेन में दिसंबर 2019 में हुए आम चुनाव के बाद बोरिस जॉनसन ने जो सरकार बनाई थी, उसके बाद हुए यह पहला बड़ा फेर बदल है। इससे पहले 2015 में सुनक को पहली बार ब्रिटिश संसद के लिए चुना गया था और उन्होंने ट्रेजरी के चीफ सेक्रेट्री के रूप में काम किया है।

वह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र और दर्शन शास्त्र की डिग्री लेने से पहले वह प्रतिष्ठित विंचिस्टर कॉलेज से पढ़ाई कर चुके हैं। उन्होंने अमेरिका की प्रसिद्धि स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए भी किया है। वह इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैक्स के साथ काम करते हुए वह एक हैच फंड के सह संस्थापक भी रहे हैं।

हैम्पशायर में जन्मे 39 वर्षीय सुनक साल 2015 से रिचमंड (यॉर्कशायर) के सांसद हैं। पिछले साल ट्रेजरी में मुख्य सचिव के रूप में पदोन्नत होने से पहले वह स्थानीय सरकार के विभाग में एक जूनियर मंत्री थे।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai