वॉशिंगटन। H-1B visa registration पर संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपनी संशोधित चयन प्रक्रिया के तहत एच-1बी वर्क वीजा आवेदन शुल्क में 10 डॉलर वृद्धि की घोषणा की है। अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) ने गुरुवार को कहा कि यह नॉन रिफंडेबल फीस (वापस नहीं होगी) याचिकाकर्ताओं और संघीय एजेंसी दोनों के लिए, एच-1बी कैप सेलेक्शन प्रॉसेस को अधिक कुशल बनाने के लिए नए इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्रणाली को सपोर्ट करेगी। बताते चलें कि वर्तमान में एच-1बी वीजा के लिए अभी आवेदन पर 460 डॉलर चुकाने होते हैं। इसके अलावा कंपनियों को धोखाधड़ी रोकने और जांच के लिए 500 डॉलर का अतिरिक्त भुगतान भी करना पड़ता है।

यूएससीआईएस के कार्यवाहक निदेशक केन क्यूकेनेली ने कहा कि यह प्रयास एक अधिक कुशल और प्रभावी एच-1बी कैप चयन प्रक्रिया को लागू करने में मदद करेगा। इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्रणाली धोखाधड़ी को रोकने, प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने और कार्यक्रम की अखंडता को मजबूत करते हुए हमारे आव्रजन प्रणाली को आधुनिक बनाने के लिए एजेंसी में की जा रही पहल का हिस्सा है।

बताते चलें कि एच-1बी कार्यक्रम संयुक्त राज्य में कंपनियों को उन व्यवसायों में अस्थायी रूप से विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देता है, जिनके लिए अत्यधिक विशिष्ट ज्ञान की जरूरत होती है। इसके लिए विशिष्ट विशेषता में स्नातक या उच्चतर की डिग्री की जरूरत होती है। इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्रणाली के कार्यान्वयन होने पर एच-1बी कैप की याचिकाएं दायर करने करने वाले याचिकाकर्ताओं को पहले निर्दिष्ट पंजीकरण अवधि के दौरान USCIS के साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप से पंजीकरण करना होगा। इसमें वे आवेदक भी शामिल होंगे, जो उन्नत डिग्री छूट के लिए पात्र हैं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai