वाशिंगटन। एक तरफ तो अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से लगातार मौतें हो रही हैं वहीं दूसरी तरफ देश में सामान्य स्थितियां लाने की कोशिश की जा रही है। इसी के तहत अमेरिका ने ब्राजील से आने वाले यात्रियों पर अस्थायी प्रतिबंध का ऐलान किया है। अमेरिका ने यह कदम ब्राजील में तेजी से सामने आ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए उठाया है।

व्हाइट हाउस से प्रेस सेक्रेटरी कैलीग मैकेननी ने एक बयान में कहा है कि वो गैर अमेरिकी लोग जो 14 दिन पहले तक अमेरिका में थे वो वापस नहीं आ सकेंगे। हालांकि, अमेरिका के इस कदम से दोनों देशों के बीच होने वाला व्यापार प्रभावित नहीं होगा।

गोल्फ खेलते नजर आए ट्रंप

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप गोल्फ खेलने पहुंचे। हालांकि, कहा जा रहा है कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वो दिखाना चाहते थे कि महामारी के बीच भी देश में स्थितियां सामान्य हैं। अमेरिका में अब तक 16 लाख से ज्यादा केसेस सामने आ चुके हैं और उनमें से मरने वालों की संख्या 1 लाख के करीब पहुंच चुकी है। ऐसे में ट्रंप के इस कदम की हर तरफ चर्चा हो रही है।

दरअसल, मार्च में व्हाइट हाउस की तरफ से कोरोना वायरस पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शनिवार को पहली बार गोल्फ खेलने निकले। वह यह दिखाने की कोशिश कर रहे थे कि देश में स्थितियां सामान्य हैं। नेशनल गोल्फ क्लब पहुंचे ट्रंप सफेद टोपी और सफेद पोलो शर्ट पहने थे।

ट्रंप को आखिरी बार आठ मार्च को फ्लोरिडा के वेस्ट पॉम बीच स्थित गोल्फ क्लब में देखा गया था। इसी दौरान वह ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोल्सोनारो से मिले थे। बाद में बोल्सोनारो के प्रेस सेक्रेटरी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था। इसके बाद व्हाइट हाउस के कुछ कर्मचारियों को क्वारंटाइन में भेजा गया था। 13 मार्च को ट्रंप ने देश में "राष्ट्रीय आपातकाल" की घोषणा की थी। 20 जनवरी को वाशिंगटन प्रांत में कोरोना पहला मामला सामने आया था।

दरअसल, ट्रंप इस विचार को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक हैं कि अमेरिका वापस पटरी पर लौट रहा है। हालांकि, कोरोना वायरस के प्रकोप से मरने वालों की संख्या में वृद्धि जारी है और आने वाले दिनों में आंकड़ा एक लाख से अधिक हो सकता है। ट्रंप के कोरोना वायरस टास्क फोर्स के समन्वयक डेबोराह बीरक्स के मुताबिक इस मेमोरियल डे वीकेंड पर अमेरिकियों को घरों से बाहर होना चाहिए, गोल्फ खेलना चाहिए, टेनिस खेलना चाहिए, समुद्र तट पर जाना चाहिए, लेकिन छह फीट की दूरी से।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020