US Presidential Election 2020: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनने के लिए मंगलवार को मतदान होगा। इस चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) चुनौती दे रहे हैं। जो बिडेन दो बार उपराष्ट्रपति रह चुके हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए अधिकांश राज्यों में मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे (भारतीय समयानुसार मंगलवार दोपहर 3.30 बजे) से होगा। मतदान भारतीय समयानुसार बुधवार सुबह 6.30 बजे तक चलेगा। वैसे Vermont में मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह 5 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे) से शुरू होगा।

अभी तक 50 प्रतिशत मतदाता मेल इन वोट और पोस्टल वोटिंग के जरिए मतदान कर चुके हैं। 3 नवंबर को वोटिंग होगी, इन्हें पॉपुलर वोट कहा जाता है, लेकिन ये सीधे तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति का फैसला नहीं करते हैं। इनसे यह अवश्य मालूम पड़ता है कि इलेक्टोरल कॉलेज के इलेक्टर किसे वोट डालेंगे।

चुनाव परिणाम :

चुनाव के परिणाम कब तक आएंगे, इसके बारे में स्पष्ट रूप से कुछ कहा नहीं जा सकता है। इस बार Covid-19 महामारी की वजह से बड़ी संख्या में पोस्टल बैलेट और मेल इन बैलेट के जरिए मतदान हुआ है। इस वजह से स्थानीय समयानुसार मंगलवार रात तक परिणाम आने की उम्मीद नहीं है। परिणाम में देर हो सकती है।

जीत के लिए 270 इलेक्टोरल कॉलेज चाहिए :

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव को जीतने के लिए डोनाल्ड ट्रंप या जो बिडेन को इलेक्टोरल कॉलेज वोटों में 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट हासिल करना होंगे। अमेरिका में 538 इलेक्टोरल कॉलेज वोट है और प्रत्याशी को जीत के लिए 270 वोट हासिल करना होते हैं।

प्रत्येक राज्य में उतने प्रतिनिधि होते हैं जितने उस प्रांत से संसद के दोनों सदनों में सांसद। केलिफोर्निया में सबसे ज्यादा 55 इलेक्टोरल कॉलेज हैं जबकि वायोमिंग में सबसे कम तीन है। दो बार ऐसा हुआ है जब पॉपुलर वोट में पिछड़ने के बावजूद रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने साल 2000 और डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता था।

20 जनवरी को संभालेंगे पद :

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव जीतने वाला प्रत्याशी 20 जनवरी को व्हाइट हाउस में पद संभालता है। इस बार भी डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन में से जो भी जीतेगा, वो 20 जनवरी को ही पद संभालेगा।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021