वाशिंगटन। अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस बीच स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अमेरिका भर के मेडिकल स्कूल वरिष्ठ चिकित्सा छात्रों को जल्द ही स्नातक की डिग्री देने पर विचार कर रहे हैं। द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन छात्रों को जल्दी स्नातक की डिग्री दिए जाने की घोषणा करने वाली पहली अमेरिकी यूनिवर्सिटी थी। मंगलवार को छात्रों को एक ईमेल भेजकर यह जानकारी दी गई थी।

इसके बाद गुरुवार को टफ्ट्स विश्वविद्यालय, बोस्टन विश्वविद्यालय और मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय में मेडिकल स्कूलों से घोषणा की गई कि उन्होंने चिकित्सा के छात्रों को स्नातक की डिग्री देने की तारीख को मई से बदलकर अप्रैल में देने की योजना बनाई है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने भी कहा कि वह भी इस कदम पर सक्रिय रूप से विचार कर रहा था। बताया जा रहा है कि कोलंबिया के वैगेलोस कॉलेज ऑफ फिजिशियन और सर्जन ने शुक्रवार को यह भी घोषणा की कि अंतिम वर्ष के छात्रों को 20 मई के बजाय 15 अप्रैल को स्नातक की डिग्री दी जाएगी।

मैसाचुसेट्स में, राज्य जल्दी स्नातक करने वाले छात्रों के लिए 90-दिवसीय प्रोविजनल लाइसेंस प्रदान करेगा, जो लगभग 700 मेडिकल छात्रों को कम से कम दो सप्ताह पहले रोगी देखभाल प्रदान करने के लिए सक्षम बनाएगा। एनवाईयू ग्रॉसमैन के एक अधिकारी के अनुसार, स्कूल ने यह फैसला इसलिए किया क्योंकि कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या की वजह से अस्पताल में मरीजों की बाढ़ आ रही है।

चिकित्साकर्मियों की भीषण कमी महसूस हो रही है। उन्होंने कहा कि इसकी वजह से हम यह निष्कर्ष निकालने के लिए प्रेरित हुए कि स्नातक छात्रों को क्यों नहीं इस काम में लगा दिया जाए, जो अब अस्पतालों में सेवा करने में रुचि रखते हैं? उन्होंने अपनी जरूरी पढ़ाई को को पूरा कर लिया है और अब वे इसके लिए तैयार हैं। देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में एक लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है, जबकि मृतकों की संख्या 1,500 से अधिक हो गई है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना